Hair Care Tips : मजबूत बालों के लिए हेयर केयर में शामिल करें तिल का तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Hair Care Tips: तिल सेहत के साथ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। मजबूत बालों के लिए आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, यह आपके बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इस तेल में पाए जाने वाले गुण बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं। यह बालों को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपको डैंड्रफ या हेयर फॉल की समस्या है, तो रात में सोने से पहले इस तेल से स्कैल्प पर जरूर मसाज करें। इसके इस्तेमाल से बालों में खुजली की समस्या से राहत मिल सकती है। तो आइए जानते हैं, तिल के तेल को बालों में कैसे लगाएं।

एलोवेरा जेल के साथ

इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल लें, इसमें 2-3 चम्मच तिल का तेल डालें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। फिर इससे बालों पर मसाज करें। करीब 1 घंटा बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

इस हेयर पैक को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे हेयर फॉल की समस्या दूर हो सकती है।

मेहंदी के साथ

सफेद बालों की समस्या से बचना चाहते हैं, तो इस हेयर पैक का जरूर इस्तेमाल करें। इसके लिए मेहंदी पाउडर में तिल का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद सादा पानी से धो लें। यह बालों को नेचुरल कलर देता है।

नारियल तेल के साथ

नारियल तेल बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करता है। चाहें तो आप इसे तिल के तेल में मिलाकर बालों पर मालिश कर सकते हैं। इससे आप डैमेज बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

बादाम के तेल के साथ

तिल के तेल को आप बादाम के तेल के साथ मिक्स कर भी लगा सकते हैं। इस मिश्रण से सप्ताह में 2 बार मसाज कर सकते हैं। जिससे बाल मजबूत और शाइनी हो सकते हैं।