Bariatric Surgery के बारे में कितना जानते हैं आप? मोटापे को करती है कम

मोटापे को बीमारी में नहीं गिना जाता है. लेकिन मोटापा हमारे शरीर में कई बीमारियों का कारण है. ज्यादा मोटापा होने पर डायबिटीज, गठिया और हाईपर टेंशन जैसी तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. मोटापा कम करने के लिए डॉक्टर योग और वर्कआउट के अलावा कई तरह की एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. लेकिन विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली हैं कि इंसान के लिए कुछ भी असंभव नहीं हैं. मोटापे को भी सर्जरी की मदद से कम किया जा सकता है, लेकिन इसके अपने कई खतरे हैं.

सर्जरी से किया जाता है पतला
मोटे लोगों को पतला करने के लिए डॉक्टर बैरिएट्रिक सर्जरी से उन्हें पतला करते हैं. बैरिएट्रिक सर्जरी एक ऑपरेशन है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की मदद से पेट और आंतों का ऑपरेशन होता है. इस सर्जरी में इंसान का पेट छोटा कर दिया जाता है, जिससे व्यक्ति कम खाता है.

हालांकि, डॉक्टर ज्यादातर मामलों में इस सर्जरी करने की सलाह नहीं देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स योग, वर्कआउट और व्यायाम से लोगों को अपना मोटापा कम करने की सलाह देते हैं. इस स्थिती से कोई फायदे नहीं मिलने पर डॉक्टर सर्जरी का सहारा लेते हैं.

क्या हैं इस सर्जरी के नुकसान और फायदे?
आपको बता दें कि इस सर्जरी के बाद व्यक्ति का हर महीने 6 से 8 किलोग्राम वजन कम होने लगता है. वेट सही होने से नींद की बीमारी, टाइप 2 डायबिटीज खत्म होने की संभावना अधिक होती है. इससे ब्लड प्रेशर की परेशानी भी कम होने लगती है. बात करें इस सर्जरी के नुकसान की, तो डॉक्टर से ऑपरेशन न करने पर यह जानलेवा हो सकती है. कई मामलों में ऐसा भी देखने को मिला है. इसलिए जरूरी है कि पहले डॉक्टर से इस बारे में अच्छी तरह समझ लें.

कितना आता है खर्च?
कुछ लोग बैरिएट्रिक सर्जरी को कम खर्च वाला समझते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये महंगा प्रोसेस है. इस सर्जरी को करवाने में2 से ढाई लाख रुपये तक खर्चा आता है.