भक्तों पर महंगाई की मार : महाकाल मंदिर में लड्डू प्रसाद हुआ महंगा, इतने रुपए की हुई बढ़ोतरी

उज्जैन, 06 दिसम्बर  उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर (महाकाल) में भक्तों को लड्डू का प्रसाद महंगा मिलेगा। सोमवार को महाकाल मंदिर समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया है। इस फैसले के बाद अब लड्डू की कीमत में 60 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी होगी। पहले लड्डू 300 रुपए में मिलते थे, लेकिन बढ़ोतरी के बाद 360 रुपए में मिलेंगे। समिति का यह फैसला 3 दिन बाद लागू किया जाएगा। इसके साथ ही 20 दिसंबर से महाकाल मंदिर में मोबाइल पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है।

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि बाबा का जो प्रसाद बनता है उस लड्डू को बनाने में 374 रुपये प्रति किलोग्राम की लागत आती है। बावजूद इसके समिति ने लड्डू के प्रसाद को सिर्फ 360 रुपये प्रति किलोग्राम बेचने का फैसला लिया है। इससे समिति को 14 रुपए प्रति किलो घाटा रहेगा ही। 

मोबाइल ले जाने पर लगेगा जुर्माना 

कलेक्टर ने बताया कि महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद यह पहली बैठक थी और इसमें कुछ और भी निर्णय लिए गए हैं। 20 दिसंबर से मंदिर में मोबाइल फोन पर भी पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। दर्शन के दौरान वीवीआईपी भक्त भी मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। जो कोई भी ऐसा करता दिखा उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है।

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि पिछले कुछ समय से मंदिर परिसर में लगातार मोबाइल से वीडियो और रील्स बनाने की शिकायतें मिल रहीं थीं। आजकल सभी लोग मोबाइल रखते हैं। ऐसे में मंदिर परिसर में लॉकर बनाए जाएंगे। यहां श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश करने से पहले अपने मोबाइल रख सकेंगे। इसका टोकन उन्हें दिया जाएगा।

बता दें कि महाकाल मंदिर में तैनात दो महिला सुरक्षाकर्मियों ने मोबाइल पर रील्स बनाईं थीं। उसमें वह बॉलीवुड के गानों पर डांस कर रही थीं। वीडियो वायरल होने के बाद दोनों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई।