MP को मिला 600 करोड़ का Highway project कंप्लीट, भोपाल पहुंचने में लगेगा कम समय

नई दिल्ली : देश में परिवहन सेवाओं के विस्तार के क्रम में तेजी से हाइवे, सड़क और पुलों का निर्माण किया जा रहा है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मध्य प्रदेश को 600 करोड़ रुपये की लागत से बने और अपग्रेड किए गए हाइवे को सौंप दिया है. इस निर्माण कार्य से प्रदेश की राजधानी भोपाल जाने वालों को समय बचाने में मदद मिलेगी. बता दें कि मध्यप्रदेश में पहले से ही 5 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे (Greenfield Expressway) का बनना प्रस्तावित हैं, जिनपर काम चल रहा है.

औबेदुल्लागंज से इटारसी के बीच हाइवे कंप्लीट


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तेज गति से मध्य प्रदेश में सड़क और हाइवे निर्माण और उनके सुधार के लिए काम कर रहा है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश में औबेदुल्लागंज से इटारसी के बीच नेशनल हाइवे डेवलपमेटं प्रोजेक्ट चरण-3 के तहत राष्‍ट्रीय राजमार्ग-69 के खंड का निर्माण और उन्नयन करने की जानकारी दी है.


46KM राजमार्ग पर 600 करोड़ की लागत


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि औबेदुल्लागंज से इटारसी के बीच 46 किलोमीटर लंबी इस राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना पर लगभग 600 करोड़ रुपये की लागत आई है. उन्होंने कहा कि यह खंड मध्य प्रदेश की राजधानी को नर्मदापुरम और इटारसी से जोड़ता है. उन्होंने कहा कि यह परियोजना यात्रियों के लिए लाभदायक है क्‍योंकि इससे यात्रियों को भोपाल पहुंचने में कम समय लगेगा.

एमपी को मिले हैं 5 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे


इससे पहले सितंबर 2022 में केंद्रीय मंत्री ने मध्यप्रदेश में 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से 5 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाने का ऐलान भी किया था. इसके तहत चंबल क्षेत्र को राजस्थान व उत्तर प्रदेश से जोड़ने राजमार्ग का भी शामिल है. इसके अलावा यमुना एक्सप्रेस-वे को बढ़ाकर आगरा से ग्वालियर तक जोड़ने का कार्य किया जा रहा है. जबकि, छह लेन के ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण की तैयारी चल रही है.