बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में 76% हुआ आरक्षण, जाने किस वर्ग को कितना मिला आरक्षण

रायपुर, 2 दिसंबर । छत्तीसगढ़ में अब 76% आरक्षण हो गया है। विधानसभा के विशेष सत्र में आरक्षण संशोसधन विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने लोकसेवा आरक्षण और शैक्षणिक संस्था प्रवेश में आरक्षण विधेयक सदन में लाया। सदन में चर्चा के पश्चात सर्वसम्मति से इसे पारित किया गया। इस पर आसंदी से अध्यक्ष ने सभी सदस्यों को बधाई दी।

अब इन वर्गों को इतना मिलेगा आरक्षण
छत्तीसगढ़ में अब अनुसूचित जनजाति का आरक्षण 32%, ओबीसी (OBC) का 27%, अनुसूचित जाति का 13% और ईडब्ल्यूएस (EWS) को 4% आरक्षण मिलेगा। विधेयक पर हस्ताक्षर कराने आज ही राज्यपाल के पास सत्ता पक्ष के मंत्री और विधायक जाएंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा- पिछली सरकार ने इसे सर्कुलर के रूप में जारी किया था, हमने एक्ट बनाया है। जनगणना होती है तो जनगणना के अनुसार ही आरक्षण का उचित लाभ दिलाया जाएगा। जिला स्तर पर दिया‌ जाएगा लाभ, जिन जिलों में ओबीसी की संख्या ज्यादा होगी वहां उन्हे 27% आरक्षण का लाभ मिलेगा।

इसके साथ ही विधानसभा के सभा सदस्यों से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपील करते हुए कहा कि, सभी केंद्र सरकार के पास जाकर नौवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए बात करेंगे ताकि प्रदेश के लोगों को इसका लाभ मिल सके।