दर्री-दोनर रेत खदान संचालन के लिए 28 नवंबर को खुलेगा टेंडर

धमतरी, 28 नवंबर । दर्री-दोनर रेत खदान संचालन के लिए खुलने वाले टेंडर काफी चर्चित है, क्योंकि यह टेंडर खुलने से पहले दो बार टल चुका है। पहली बार दस्तावेजों में खामियां और दूसरी बार टेंडर खुलने के दिन खनिज शाखा में ईडी की कार्रवाई हो गई। अब तीसरी बार दोनों रेत खदान के लिए 28 नवंबर को कलेक्ट्रेट में लाटरी पद्धति से टेंडर खोला जाएगा, इसका आवेदकों को बेसब्री से इंतजार है, क्योंकि सैकड़ों लोगों ने दोनों खदानों के लिए टेंडर फार्म भरा है।

धमतरी ब्लाक के दर्री व दोनर रेत खदान जिला प्रशासन को काफी राजस्व प्रदान करने वाला खदान है। दर्री खदान में रेत उत्खनन के लिए क्षेत्रफल 16 हेक्टेयर है, जो काफी बड़ा क्षेत्र है। वहीं दोनर रेत खदान का क्षेत्र करीब पांच हेक्टेयर क्षेत्र है। दोनों रेत खदान बेहतर है, ऐसे में दोनों खदानों को संचालित करने के लिए आवेदकों की कतार है। जिला खनिज विभाग धमतरी से मिली जानकारी के अनुसार के दर्री रेत खदान के टेंडर के लिए प्रदेशभर से 480 टेंडर फार्म जमा हुआ है। वहीं दोनर रेत खदान के लिए 581 आवेदन जमा हुआ है। आवेदनों की जांच पड़ताल के बाद पहला टेंडर 17 नवंबर को खुलने वाला था, लेकिन दस्तावेजों में गड़बड़ी के चलते टेंडर की तिथि 21 नवंबर को किया गया। कार्यालय में टेंडर खोलने की तैयारी हो रही थी कि कार्यालय में अचानक ईडी के अधिकारियों ने पहुंचकर जिला सहायक खनिज अधिकारी बजरंग पैकरा से पूछताछ शुरू कर दिया, ऐसे में यह टेंडर भी टल गया। जिला सहायक खनिज अधिकारी के ईडी द्वारा गिरफ्तारी के बाद टेंडर अटक गया था, लेकिन शासकीय कार्य को निरंतर सुचारू रूप से संचालन के लिए खनिज विभाग के नोडल व प्रभारी डिप्टी कलेक्टर को दी गई और टेंडर खोलने की प्रक्रिया के लिए तैयारी शुरू कराई गई है।

टेंडर के लिए तैयारी पूरी

कलेक्टर पीएस एल्मा ने बताया कि दर्री व दोनर रेत खदान के लिए 28 नवंबर को कलेक्ट्रेट में खुला लाटरी के साथ टेंडर खोला जाएगा, इसके लिए खनिज विभाग में पूरी तैयारी है। किसी भी शर्त में अब यह टेंडर नहीं टाला जाएगा, क्याेंकि टेंडर के लिए काफी समय निकल चुका है। समय पर टेंडर नहीं होने से शासन को राजस्व का नुकसान होने लगा है। उल्लेखनीय है कि दोनों रेत खदान के लिए रायपुर, दुर्ग, पाटन, भिलाई, बिलासपुर, रायगढ़, धमतरी, बालोद समेत प्रदेशभर के कई जगहों से लोगों ने आवेदन किया है।