Modern College में “संविधान दिवस” पर कार्यक्रम का आयोजन



कोरबा, 26 नवंबर । माडर्न कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एण्ड इन्फोरमेंशन टेक्नोलॉजी, कोरबा महाविद्यालय में 26 नवंबर को संविधान दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती मधु पाण्डे, वरिष्ट अधिवक्ता एवं बाल कल्याण समिति की पूर्व अध्यक्षा एवं विश्ष्ठि अतिथि गोपी कुमार, वरिष्ट न्युज एडिटर तथा पी.एल.व्ही. अहमद, जिला विविध में प्राधिकण उपस्थित थे।


महाविद्यालय में मुख्य अतिथियों का स्वागत सम्मान महाविद्यालय के प्राध्यापको द्वारा पुष्पगुच्छ दे कर किया। श्रीमती मधु पाण्डे, वरिष्ट अधिवक्ता ने संविधान दिवस एवं विधि दिवस पर विविध कानूनो के बारे में विद्यार्थियों को बताया। उन्होने बताया की भारतीय संविधान के बारे में सभी भारतीयो को जानना जरूरी है, क्युकि इसकी अल्पज्ञान्ता के कारण हमे एवं हमारी समाज को बहुत हानि होती है तथा इसके फायदे भी बताये। मुख्यतः पास्को एक्ट, टोन्ही कानून, महिला उत्पिडन, घरेलु हिंसा, बाल विवाह, दहेज से संबंधित कानून, बाल विकास सुधारगृह के बारे में भी बताया एवं छात्राओ एवं महिलाओं से संबंधित कानून एवं सुरक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। विश्ष्ठि अतिथि गोपी कुमार ने संविधान के बारे में जागरूकता दी तथा संविधान के द्वारा प्रदत अपने मताधिकार का प्रयोग सही प्रकार से करने के लिए प्रेरित किया। पी.एल.व्ही. अहमद, जिला विविध में प्राधिकण ने भी संविधान मं निहित हमारे कर्तव्य एवं अधिकारों के बारे में बताया।


इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी संकाय के विद्यार्थियों उपस्थित थे। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. हाशिम सईद ने संविधान एवं विधि दिवस के इस अवसर पर विद्यार्थियों एवं शिक्षको को समबोधित करते हुए बताया कि भारतीय संविधान विश्व का सबसे लंबा लिखित संविधान हैं। इसे बनने में 2 वर्ष 11 माह 18 दिन लगे थें। यह 26 नवंबर 1949 को पूरा हुआ था और 26 जनवरी, 1950 को भारत गणराज्य का यह संविधान लागू हुआ था।


इस कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापिका श्रीमती शुचिस्मिता मुखर्जी द्वारा किया गया तथा सहायक प्राध्यापक उमाकान्त कैवर्त एवं राजेश कुमार जैसवाल तथा सहायक प्राध्यापिका श्रीमती सोनीका गुप्ता का महत्वपूर्ण योगदान रहा।