जंगल से घिरे सुदूर क्षेत्र ग्राम छतरंग पहुंची कलेक्टर सुश्री आरा

कलेक्टर ने स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, गौठान, सड़क, अस्पताल,  निर्माणाधीन छात्रावास भवन का किया निरीक्षण

शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया प्रेरित
 

सूरजपुर,25 नवंबर । कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने आज विकासखंड ओडगी के सुदूर क्षेत्र  जंगलों से घिरे ग्राम छतरंग के अंतर्गत पालकेंवरा के स्कूल, अस्पताल, आंगनबाड़ी केन्द्र, गौठान आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने  प्राथमिक शाला में शिक्षकों एवं छात्रों की संख्या की जानकारी तथा नियमित उपस्थित होकर गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने निर्देशित किया तथा स्कूल परिसर में स्थित बोरिंग के सामने सोख्ता गड्ढा खोदने निर्देशित किया।

शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया प्रेरित
शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया प्रेरित

उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान बच्चों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली तथा रेडी टू ईट फूड की वितरण समय में करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सुपरवाइजर की कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त की तथा बेहतर कार्य करने निर्देशित किया। उन्होंने बच्चों को मिलने वाली शासन की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करने कहा ।स्कूली विद्यार्थियों की सुविधाओं से जुड़े कार्यों में लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 


     कलेक्टर ने पालकेंवरा गौठान का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों से आजीविका गतिविधियों के संबंध में विस्तार से चर्चा की। कलेक्टर ने महिलाओं को समर्पित होकर आजीविका गतिविधियों को संचालित करने कहा। उन्होंने मुर्गी शेड, बकरी शेड बन रहे कार्यों का अवलोकन किया तथा खिड़कियों में जाली लगाने निर्देशित किया। उन्होंने ग्रामीणों से शासन की योजनाओं से होने वाले लाभ के विषय में चर्चा करते हुए योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की गोबर बिक्री, वर्मी कंपोस्ट निर्माण कार्य में प्रगति लाने कहा।

कलेक्टर ने गौठान में पैरादान हेतु किसानों को प्रोत्साहित करने, सचिव को निरंतर ग्रामीणों से संपर्क रखने, पशु पंजीयन की संख्या बढ़ाने, राजीव युवा मितान क्लब के युवाओं को भी गांवों में जाकर योजनाओ के प्रचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने खेतों में जैविक खाद सहित गौमूत्र का उपयोग करने की अपील की। कलेक्टर ने ग्राम घूईडीह के दलसाय के घर से  सुन के घर तक मिटटी सड़क कार्य का निरीक्षण किया तथा गुणवत्ता युक्त सभी मटेरियल लगाने निर्देशित किया।

शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया प्रेरित
 

 कलेक्टर ने ग्राम छतरंग के उप स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया जहां उन्होंने दवाई वितरण कक्ष, प्रसूता कक्ष, वार्ड एवं दवाई  की उपलब्धता, मरीजों को मिल रही सुविधाओं  की जानकारी ली। उन्होंने एएनएम को क्षेत्र के महिलाओं का एनीमिया जांच कराने निर्देशित किया तथा गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में ही डिलीवरी कराने प्रेरित करने निर्देशित किया। उन्होंने अस्पताल में पानी की समस्या से अवगत हुई तथा संबंधित पीएचई अधिकारी को पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने निर्देशित किया। उन्होंने पटवारी कार्यालय का निरीक्षण किया तथा नक्शा आवंटन, त्रुटि सुधार, फौती, अभिलेखों की अपडेशन की जानकारी ली एवं सभी कार्य समय में करने निर्देशित किया।

शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया प्रेरित

कलेक्टर ने ग्राम छतरंग में निर्माणाधीन बालक छात्रावास भवन का निरीक्षण किया


कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने ग्राम छतरंग  में बन रहे 50 सीटर वाले प्री मैट्रिक बालक छात्रावास का निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रावास भवन में बन रहे मटेरियल के गुणवत्ता का अवलोकन किया तथा  गुणवत्ता युक्त निर्माण कर समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए जिससे कि क्षेत्र के पढ़ने वाले छात्रों को समय में लाभ मिल सके। गौरतलब है, कि सुदूर क्षेत्र के बच्चों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्री मैट्रिक बालक छात्रावास का निर्माण किया जा रहा है जोकि एक करोड़ 42 लाख 69 हजार की लागत से पूर्ण होगी।

निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, एसडीएम सागर राज सिंह, जनपद सीईओ रणवीर साय, मनरेगा एपीओ डॉक्टर के एम पाठक सहित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।