CEO District Panchayat द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई

उज्जैन 22 नवम्बर। मंगलवार को प्रशासनिक भवन के सभाकक्ष में अपर कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत सुश्री अंकिता धाकरे द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई। ग्राम धुलमऊ तहसील घट्टिया निवासी रतनलाल पिता पृथ्वीराम ने आवेदन दिया कि गांव में स्थित शासकीय भूमि पर कुछ दबंग लोगों द्वारा बलपूर्वक कब्जा कर लिया गया है। इस सम्बन्ध में प्रार्थी ने तहसील न्यायालय घट्टिया तथा पुलिस थाना भैरवगढ़ में शिकायत भी की है, परन्तु आज दिनांक तक सम्बन्धितों के विरूद्ध कोई कार्यवाही नहीं हुई है। इस पर तहसीलदार घट्टिया को मामले की जांच करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम बरखेड़ा नजीक तहसील नागदा निवासी अनीता राठौर पति जितेन्द्र राठौर ने आवेदन देकर शिकायत की कि नल जल योजना के अन्तर्गत बिते कुछ महीनों में ग्राम पंचायत बरखेड़ा नजीक में ठेकेदार द्वारा अनियमितता और भ्रष्टाचार किया जा रहा है। इस वजह से स्थानीय ग्रामीणजन पेयजल हेतु परेशान हो रहे हैं। इस पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ग्रामीण के कार्यपालन यंत्री को मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

सांवेर निवासी ओमप्रकाश रामरतन चावड़ा ने आवेदन दिया कि उन्होंने ग्राम डाबरी तहसील घट्टिया में रामकुंवरबाई से कृषि भूमि क्रय की थी, परन्तु उक्त भूमि के राजस्व रिकार्ड में किसी अन्य व्यक्ति का नाम दर्ज है। इस पर तहसीलदार घट्टिया को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम पीरबड़ला नरवर तहसील उज्जैन निवासी शाकिर पिता अलबख्श ने आवेदन दिया कि वे कई वर्षों से उक्त पते पर निवास करते आ रहे हैं। उनका घर पिछले दिनों हुए सर्वे में अतिक्रमण में आ रहा है। अत: उनके मकान को तोड़ने की प्रक्रिया की जाना है। आवेदक अत्यन्त गरीब है तथा उनके परिवार में आठ सदस्य हैं। वह किसी अन्य जगह पर मकान लेने में असमर्थ है। अत: उन्हें मुआवजा दिया जाये तथा परिवार के निवास हेतु वैकल्पिक मकान उपलब्ध कराया जाये। इस पर तहसीलदार उज्जैन ग्रामीण को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम संडावदा तहसील खाचरौद निवासी पदमसिंह पिता केसूराम ने आवेदन दिया कि कुछ लोगों द्वारा उनकी जमीन पर अनावश्यक रूप से कब्जा कर लिया गया है। साथ ही उन्हें आवास निर्माण करने में परेशान किया जा रहा है। अत: उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये। इस पर तहसीलदार खाचरौद को उचित कार्यवाही करने के लिये कहा गया।

ग्राम हरन्याखेड़ी तहसील उज्जैन निवासी मोहम्मद पिता दरवेश ने आवेदन दिया कि गांव में उनके सह-काश्तकार के स्वामित्व और आधिपत्य की कृषि भूमि है, जिसे तहसीलदार के द्वारा उन्हें और उनके भाईयों के बीच आपसी रजामंदी से बंटवारा किया गया था, परन्तु उनके एक भाई के द्वारा आपसी बंटवारे को स्वीकार नहीं किया जा रहा है। इस पर तहसीलदार उज्जैन को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम सलामता तहसील घट्टिया निवासी नारायण पिता गोपाल ने आवेदन दिया कि वे उनके स्वामित्व की चार बीघा कृषि भूमि है, जिसमें वे वर्तमान में डीजल पम्प से सिंचाई कर रहे हैं। इसमें उन्हें बहुत परेशानी आ रही है। अत: उनकी जमीन के पास ट्रांसफार्मर और विद्युत कनेक्शन करवाया जाये। इस पर एमपीईबी के कार्यपालन यंत्री को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।