सफलता के लिए सरल प्रश्नों को पहले एवं कठिन बाद में हल करेंः गुलशन

जांजगीर,20 नवंबर । सूर्यांश प्रांगण में 19 एवं 20 नवंबर को आयोजित विशेष साप्ताहिक कक्षाओं में विद्यार्थियों को मार्गदर्शित करते हुए गुलशन कुमार ने कहा सफलता के लिए सरल प्रश्नों को पहले एवं कठिन बाद में हल क। छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा में तीन बार मुख्य परीक्षा एवं एक बार साक्षात्कार में सम्मिलित गुलशन कुमार ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि सरल प्रश्नों को हल करने से आत्मविश्वास बढ़ता है और प्रश्नों की प्रवृत्ति के अनुसार उन्हें हल करने में मदद मिलता है। ऋणात्मक मूल्यांकन से बचने के लिए उन्हीं प्रश्नों को हल करना बेहतर होता है जिनके सही जवाब के प्रति आप निश्चित एवं आश्वस्त हों। इस सप्ताह विशेष व्याख्यान में विशेषज्ञ शिक्षकों के रूप में लेखा अधिकारी सुश्री दीपा भावे एवं अंग्रेजी के व्याख्याता उत्तम गढ़ेवाल द्वारा विभिन्न विषयों में मार्गदर्शन दिया गया। 

इस सप्ताह के विशेष कक्षाओं में दीपा भावे द्वारा छत्तीसगढ़ एवं भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ भारतीय संविधान में विशेष मार्गदर्शन, उत्तम गढ़ेवाल द्वारा अंग्रेजी की कक्षाएं एवं गुलशन कुमार द्वारा करेंट अफेयर्स के साथ भारतीय संविधान पर विशेष मार्गदर्शन प्रदान किया गया। प्रशिक्षण शिविर में दूर-दूराज से आने वालें विद्यार्थियों के लिए आवासीय व्यवस्था भी उपलब्ध है जिससे वे विशेष साप्ताहिक कक्षाओं का लाभ ले सकें।

उक्ताशय की जानकारी देते हुए प्रो. गोवर्धन सूर्यवंशी ने बताया कि सूर्यांश विद्यापीठ गौरव ग्राम सिवनी (नैला) में एक पुस्तकालय एवं वाचनालय का स्थापना किया गया है जिसमें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की पुस्तकें एवं पाठ्य सामग्रियां उपलब्ध है। प्रतिभागी इन पुस्तकों का उपयोग विभिन्न परीक्षा की तैयारियों में कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सूर्यांश प्रांगण आगमन पर उन्हें इन्हीं पुस्तकों से तुलादान कर सम्मानित किया गया था।

पुस्तकालय में विज्ञान, तर्क शक्ति, गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी, नीट, जे ई ई, सेट, नेट सहित सभी आवश्यक विषयों से सम्बंधित महत्वपूर्ण पाठ्य सामाग्रियों के साथ समसामयिक घटना चक्र, जनरल स्टडी, एप्टीट्यूड टेस्ट की पुस्तकों की उपलब्धता है जिनसे यू.पी.एस.सी., पी.एस.सी., सब इंस्पेक्टर, शिक्षक भर्ती के साथ एस.एस.सी., रेलवे, बैंकिंग, रक्षा सेवा सहित विभिन्न परीक्षाओं की तैयारियों में सहायता मिलती है।