कैसे होता है पुलिस थाना में काम, बच्चों की सुरक्षा कैसे हो, जाना मिडिल स्कूल की छात्राओं ने

बलौदाबाजार , 18 नवंबर । वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र चौबे ,डीएसपी अभिषेक सिंह के मार्गदर्शन में बाल दिवस से प्रारंभ हुआ बाल सुरक्षा सप्ताह जिले में मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत उनकी पुलिस सुरक्षा और जागरूकता विश्वास की थीम पर काम कर रही हैं। विभिन्न विद्यालयों में पहुंचकर छात्र छात्राओं को सुरक्षा और अन्य मामलों की जानकारी अवगत कराया जा रहा है। पूरी गंभीरता के साथ विद्यार्थी इसमें अपनी रुचि दिखा रहे हैं।

इसी सिलसिले में पंडित लक्ष्मी प्रसाद तिवारी बालिका स्कूल बलौदाबाजार की छात्राएं पुलिस स्टेशन विजिट के अंतर्गत स्थानीय कोतवाली थाना पहुंची। पुलिस की कार्यप्रणाली को करीब से देखने और समझने की उनकी जिज्ञासा थी थाना प्रभारी एवं स्टाफ़ ने छात्राओं को मददगार, मुंशी, विवेचक और पुलिस थाना प्रभारी के कक्ष एवं यहां से होने वाले कार्यों के बारे में छात्राओं को अवगत कराया । प्रथम सूचना रिपोर्ट को डिजिटल युग में अपडेट किया गया है और प्रति 24 घंटे में ऐसे मामलों को सीसीटीएनएस में अपलोड किया जा रहा है। इसकी कार्यप्रणाली से संबंधित जानकारी भी स्कूली विद्यार्थियों को दी गई। रोजनामचा के अलावा मालखाना व आर्म्स स्टोर की उपयोगिता के संबंध में भी पुलिस अधिकारी ने विद्यार्थियों का आवश्यक मार्गदर्शन किया। सुरक्षा और जागरूकता को लेकर बनाए जा रहे वातावरण के अंतर्गत बाल सुरक्षा सप्ताह पर इस तरह की गतिविधियां पुलिस कर रही है। पुलिस का लक्ष्य है कि इस सप्ताह के दौरान शहरी क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में उपस्थिति सुनिश्चित करने के साथ विद्यार्थियों को पुलिस और सुरक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाए। ऐसा किए जाने से पुलिस को जानने की जिज्ञासा पूरी होगी और कई प्रकार की भ्रांतियां दूर होंगी।

कुमारी आरती को बनाया थाना प्रभारी

मिडिल स्कूल की कक्षा आठवीं की उम्र में सबसे छोटी छात्रा आरती इस दिन विशेष के लिए थाना प्रभारी बनाई गई। आरती को इस रूप में स्वीकार किया गया और बताया गया कि थाना प्रभारी के सामने क्या चुनौतियां होती हैं और इसका संपादन किस तरीके से करना होता है। आरती ने अपनी भूमिका से छात्राओं के अलावा पुलिस स्टाफ को प्रभावित किया। बातचीत के दौरान अधिकांश बच्चों ने भविष्य में पुलिस अधिकारी और आर्मी में सेवा देने की इच्छा जताई।