रायगढ़ पुलिस के गिरफ्त में आए झारखंड जामताड़ा गैंग के 4 ठगराज

रायगढ़,17 नवंबर  झारखंड के देवघर जिले से देश भर में कॉल कर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे जामताड़ा गैंग से जुड़े तीन शातिर आरोपियों के साथ उनके एक नाबालिग बालक को पुलिस टीम ने देवघर जिले के गिरिडीह और दरबे गांव में दबिश देकर पकड़ा है। इस दौरान भी आरोपीगण मोबाइल पर लोगों को कॉल कर ठगा जा रहा था। आरोपियों से नगद 33 हजार एवं 10 विभिन्न कंपनियों के मोबाइल की जब्त की गई है। विशेष बात यह है कि आरोपियों की शिक्षा मात्र आठवीं तक की है, लेकिन इन्होंने काफी पढ़े-लिखे लोगों को ठगी का शिकार बनाया है।

इस संबंध में पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बीते 17 अगस्त को इंदिरानगर की महिला थाना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराया गया था। उसने बताया कि 12 अगस्त को एक मोबाइल से किसी ने ब्लू डाट कोरियर सर्विस की ओर से काल कर कोरियर का चार्ज करने के लिए मोबाईल नंबर पर एक लिंक भेजा गया। इसको आपरेट करने पर बैंक आफ बडौदा के खाता से 99 हजार 998 रुपए कट गए। कोतवाली पुलिस ने पीडि़ता के आवेदन पर अज्ञात आरोपी पर धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया।

इसके बाद पुलिस ने पतासाजी शुरू की। जांच के दौरान पीडि़त महिला से ऑनलाइन ठगी में प्रयुक्त मोबाइल नम्बर के जिला देवघर (झारखंड) के गिरिडीह क्षेत्र में संचालित होने की जानकारी मिली। ऐसे में एसपी मीना ने पुलिस टीम गठित कर झारखंड रवाना किया। पुलिस टीम के ग्राम गिरीडीह पहुंचने पर आरोपियों के ठिकाने ग्राम दरबे क्षेत्र से कार्य करने की जानकारी मिली। ऐसे में पुलिस टीम ने सुनियोजित तरीके से इलाके की घेराबंदी कर रेड की। जहां कई लड़के मोबाइल लिए लगातार एक के बाद एक नम्बर पर कॉल कर रहे थे। तभी संदिग्ध मोबाइल नंबर चालू होने पर सर्विलांस की मदद से आरोपी सफाउल अंसारी और उसके भाई रजाउल अंसारी को हिरासत में लिया गया। उनकी निशानदेही पर आरोपी महेंदर मंडल और एक अपचारी बालक को हिरासत में लिया गया।

आरोपियों के पास से 33 हजार, 10 मोबाइल जब्त

कड़ी पूछताछ करने पर रायगढ़ जिले की महिला को अगस्त माह में ठगी कर 99 हजार 998 रुपए प्राप्त करना स्वीकार किए। आरोपी रजाउल अंसारी के पास से नगद 20 हजार व सफाउल अंसारी से 8 हजार महेंद्र से 3 हजार एवं अपचारी बालक से 2 हजार कुल 33 हजार व उनके द्वारा ठगी में प्रयुक्त विभिन्न कंपनियों के 10 मोबाइल जब्त की गई। आरोपियों के बैंक खातों को होल्ड कराने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। आरोपियों को थाना कोतवाली के मामले में गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है। पुलिस का कहना है कि ठगों से बचने के लिए जागरूकता ही उपाय है।

▪️देवधर में बैठे-बैठे कई प्रदेश के लोगों को बनाया शिकार

कोतवाली पुलिस को अब तक की जांच में आरोपियों द्वारा छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में कई लोगों से ठगी करना बताया गया है। कोतवाली पुलिस ने आरोपियों को इंदिरा नगर की महिला से करीब एक लाख की ठगी मामले में गिरफ्तार किया गया है, जिन्हें धोखाधड़ी के अपराध में न्यायिक रिमांड पर भेजा जा रहा है।