NASA ने लान्च किया आर्टेमिस-1 मून मिशन, राकेट ने भरी उड़ान

नई दिल्ली। नासा के नए चंद्रमा राकेट ने बुधवार तड़के तीन टेस्ट डमी के साथ अपनी पहली उड़ान भरी, जो कि अमेरिका के 50 साल पहले अपोलो कार्यक्रम के बाद पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर ले जाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

यदि तीन-सप्ताह की मेक-या-ब्रेक शेकडाउन उड़ान के दौरान सब कुछ ठीक रहा, तो राकेट एक खाली चालक दल के कैप्सूल को चंद्रमा के चारों ओर एक विस्तृत कक्षा में ले जाएगा और फिर कैप्सूल दिसंबर में प्रशांत क्षेत्र में एक स्पलैशडाउन के साथ पृथ्वी पर वापस आ जाएगा।

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा अपने मून मिशन ‘आर्टेमिस-1’ को लगभग डेढ़ महीने के बाद एक बार फिर से लांच कर दिया है। बता दें कि ये लान्चिंग आज यानि 16 नवंबर को सुबह 11.34 से दोपहर 1.34 के बीच फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से हुई। यह नासा की तीसरी कोशिश थी। इससे पहले 29 अगस्त और 3 सितंबर को भी राकेट लान्च करने का प्रयास किया गया था, लेकिन तकनीकी खराबी के चलते इसे टाल दिया गया था।

रविवार को प्रेस ब्रीफिंग में आर्टेमिस मिशन मैनेजर माइक सैराफिन ने कहा, हाल ही में फ्लोरिडा में आए निकोल तूफान ने स्पेसक्राफ्ट के एक पार्ट को ढीला कर दिया है। इसकी वजह से लिफ्ट आफ के वक्त दिक्कत हो सकती है। इसलिए हमारी टीम इस समस्या को रिव्यू कर रही है। यदि किसी कारण 16 नवंबर को राकेट लान्च नहीं होता है, तो नई तारीख 19 या 25 नवंबर हो सकती है।