मेधावी विद्यार्थियों को सालभर से नहीं मिली छात्रवृत्ति, डीएवीवी के विभागों ने मांगी फीस

इंदौर, 12 नवंबर । देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की विभिन्न अध्ययनशालाओं में पढ़ने वाले 50 प्रतिशत मेधावी छात्र ऐसे हैं, जो छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। मगर बीते सत्र 2021-22 की छात्रवृत्ति राशि उन्हें अब तक नहीं मिली है। अब विद्यार्थियों को विभागों ने जल्द ही फीस जमा कराने के निर्देश दिए हैं। इसके चलते छात्र और अभिभावकों के सामने असमंजस की स्थिति बनी है, क्योंकि दो सेमेस्टर की फीस एक साथ भरना है। विभाग का यह आदेश अब माता-पिता की जेब पर भारी पड़ने वाला है।

दरअसल, प्रदेश सरकार ने एमपी बोर्ड में 70 और सीबीएसई में 85 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों के लिए मेधावी छात्रवृत्ति योजना लागू कर रखी है। इसके तहत बीते सत्र में विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले करीब 600 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था, लेकिन अभी तक 354 विद्यार्थियों को ही छात्रवृत्ति की राशि आवंटित हुई है। शेष विद्यार्थियों को आज भी छात्रवृत्ति का इंतजार है। सालभर बीतने के बाद अब विभाग अध्यक्षों ने पिछले साल की फीस विद्यार्थियों से मांगी है। छात्रों ने अपने-अपने विभागों में छात्रवृत्ति की राशि के बारे में जानकारी निकाली तो पता चला कि अभी तक फंड आवंटित नहीं हुआ है। राशि आने के बारे में भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। छात्रों के मुताबिक, पिछले शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए छात्रवृत्ति राशि नहीं मिली है। फीस का भुगतान करना है।

सरकार की तरफ से नहीं आई राशि

 छात्रवृत्ति का काम देखने वाले डा. रवींद्र यादव का कहना है कि सरकार की तरफ से राशि आवंटित होना बाकी है। इसके लिए विश्वविद्यालय ने पत्राचार किया है। शासन ने अभी कोई जवाब नहीं दिया है। डा. यादव ने बताया कि विद्यार्थियों को सत्र 2022-23 के लिए आवेदन करने को कहा है, ताकि दोनों सत्रों की छात्रवृत्ति एक साथ मिल सके। उन्होंने बताया कि जिन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति नहीं मिली है। उनके दस्तावेज शासन को भेजेंगे।