देव दीपावली पर हिंदी विश्वविद्यालय ने खाद्य सामग्री का किया वितरण

वर्धा ,09 नवंबर। महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय द्वारा 8 नवंबर को देव दीपावली और गुरु नानक जयंती के उपलक्ष्य में वर्धा जिले की दस सेवा बस्तियों के लगभग एक हजार अभावग्रस्त परिवारों एवं दो अनाथालयों में स्टेशनरी, मिठाइयों, साड़ियों और गर्म कपड़ों का वितरण किया गया। यह वितरण कार्यक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल की प्रेरणा और पहल से किया गया। कुलपति प्रो. शुक्ल ने अपने संदेश में इस दिन के महत्त्व से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि लोक में इस दिन का विशेष महत्त्व है।

ऐसी मान्यता है कि आज ही के दिन लोक कल्याण हेतु भगवान शिव ने त्रिपुरासुर का वध किया था जिसके उपलक्ष्य में देव दीपावली मनायी जाती है और आज ही के दिन भगवान विष्णु ने मत्स्यावतार लिया था। इसलिए लोक कल्याण हेतु इस दिन व्रत, अनुष्ठान व दान किये जाने की परंपरा रही है। इसके साथ ही आज का दिन कार्तिक पूर्णिमा व गुरु नानक देव के प्रकटोत्सव अर्थात प्रकाश पर्व का भी प्रतीक है। इस रूप में यह दुर्लभ अवसर व संयोग है। शिक्षा से जुड़े होने के नाते हमारा यह कर्तव्य है कि हम समाज और लोक कल्याण के दीप को सदैव प्रज्ज्वलित रखें। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वंचितों के लिए किसी भी प्रकार के दान की परंपरा को हम इन अवसरों पर इसी प्रकार के आयोजनों के माध्यम से सामूहिक रूप में आगे बढ़ा सकते हैं।

प्रो. शुक्ल ने आगे कहा कि हमें पता है कि वंचितों के समक्ष आर्थिक विपन्नता से उपजी समस्याएँ केवल एक बार सामग्री वितरण करने भर से समाप्त नहीं हो जाएगी। इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि पूरे वर्ष में जब भी ऐसे सुअवसर उपलब्ध हों, हम उन तक पहुँचे। हम आशा करते हैं कि विश्वविद्यालय की ओर से यह छोटा-सा प्रयास प्रेरणास्रोत बनेगा और उनकी समस्याओं को कुछ हल्का करेगा। कुलगुरु प्रो. शुक्ल के इन शुभाकांक्षी संदेश से प्रेरित होकर विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों के सहयोग से गिरिपेठ, शांतिनगर, नालवाडी, मसाड़ा, बोरगाँव, वडर बस्ती, आदिवासी कॉलोनी और पवनार सहित कुल 10 बस्तियों में स्टेशनरी, मिठाइयों, साड़ियों और गर्म कपड़ों का वितरण किया गया।

इस वितरण कार्यक्रम में डॉ. कुलदीप कुमार पाण्डेय, डॉ. जीतेन्द्र, डॉ. अभिषेक त्रिपाठी, डॉ. आम्रपाल शेंद्रे, डॉ. हेमचंद्र ससाने, उमाशंकर, कुमार विश्वमंगल, राम बरन, धीरेश ओझा एवं प्रेम कुमार की सक्रिय सहभागिता रही। इनके अलावा  अखिलेश यादव, डॉ. धीरज मसराम,  ऋचा कुशवाहा, डॉ. उमेश कुमार सिंह, डॉ. अशोक नाथ त्रिपाठी और डॉ. गौरी शर्मा का भी विशेष सहयोग प्राप्त हुआ। इसके साथ ही इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी के. के. त्रिपाठी, कमल शर्मा आदि की विशेष उपस्थिति रही।