केंद्रीय राज्य आयुष मंत्री मुंजपारा महेंद्र भाई ने बिलासपुर के योगवीरों को किया सम्मानित

बिलासपुर, 09 नवंबर। छत्तीसगढ़ में योग को जन जन तक पहुंचाने और लाखों लोगों को योग करने के लिए प्रेरित करने पर जिले के बिलासपुर के चार योग शिक्षकों को केंद्रीय आयुष मंत्री मुंजपारा महेंद्र भाई ने राष्ट्रीय योगवीर सम्मान से सम्मानित किया। बुधवार को दिल्ली के लाला लाजपत राय मैदान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बिलासपु जिले के बिलासपुर संभागाध्यक्ष सत्यम तिवारी, जिला अध्यक्ष शहर अंकित दुबे, जिलाध्यक्ष ग्रामीण राजा साहू को राष्ट्रीय योग वीर सम्मान से सम्मानित हुए।अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ द्वारा आयोजित राष्ट्रीय योगवीर सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें सभी योगवीर योग वीरांगनाओं, योग सेनापतियों अपने अथक प्रयास से जिला से लेकर प्रदेश भर में लाखों की संख्या में आम जनता को योग से जोड़ने का का किया है। ऐसे लोग वर्तमान में स्वास्थ्य जीवन गुजार रहे हैं। नियमित योगाभ्यास भी करते हैं।

अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के गठन के समय से जो योगवीर, योग वीरांगनाएं एवं योग सेनापति महासंघ से जुड़े हुए थे अथवा अभी भी जुड़े हुए हैं और वे सब महासंघ से जुड़कर के योग शिक्षकों के हितार्थ कार्य करते रहे,। वह चाहे नई शिक्षा नीति में योग को एक स्वतंत्र एवं अनिवार्य विषय से संबंधित ज्ञापन देने का कार्य हो, चाहे 14 जनवरी 2021 को भारतवर्ष सहित विश्व के विभिन्न देशों में आयोजित 51 लाख सामूहिक सूर्य नमस्कार अभ्यास कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भागीदारी हो, चाहे 21 जून 2021 के सप्तम योग दिवस के अवसर पर 21 लाख बच्चों को योगाभ्यास कराना हो, या फिर से 14 जनवरी 2022 को सामूहिक सूर्य नमस्कार अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन करना हो, माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी के 71 वें एवं 72 वें जन्म दिवस के अवसर पर 71 और 72 लाख लोगो को

हृदय रोगियों को योगाभ्यास कराया

प्रत्येक योगवीर, योग वीरांगना,योग सेनापति पूरे मनोयोग से करता रहा है और आज भी 75 लाख लोगों को हृदय रोगो से बचाव हेतु योगाभ्यास कार्यक्रम में कार्यरत है। राष्ट्रीय योग-वीर सम्मान समारोह के माध्यम से ऐसे समस्त नि:स्वार्थ और कर्तव्य-परायणता के प्रतिमान प्रत्येक योग शिक्षक को दिल्ली में केंद्रीय मंत्री ने सम्मानित किया।

योग शिक्षक संघ के संभाग अध्यक्ष सत्यम तिवारी अटल बिहारी विश्वविद्यालय के योग साइंस विभाग के प्रोफेसर हैं।राष्ट्रीय योगवीर सम्मान के लिए चयन होने पर विश्वविद्यालय प्रबंधन ने शुभकामनाए दी।