चलो वोटर बनें, मतदाता सूची में नाम जोडने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आज से

अम्बिकापुर , 08 नवंबर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2023 की स्थिति में 18 साल पूर्ण करने वाले (01 जनवरी 2005 तक की जन्मतिथि वाले) युवाओं के लिए मतदाता सूची में नाम जोडऩे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 9 नवम्बर 2022 से 8 दिसम्बर 2022 तक आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान युवा सभी मतदान केन्द्रों पर अभिहित अधिकारी या बूथ लेबल अधिकारी से संपर्क कर अपना नाम जुड़वा सकते है नाम जुड़वाने का कार्य वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से ऑनलाइन अथवा ूूण्दअेचण्पद में जाकर फार्म 06 भरकर भी किया जा सकता है।

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए अब चार बार मौका मिलेगा नवीन निर्देश के अनुसार चार अहर्ता तिथि 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई तथा 1 अक्टूबर निर्धारित की गई है। अर्थात् इस दौरान वे सभी युवा जिनकी उम्र 1 जनवरी 2023, 1 अप्रैल 2023, 1 जुलाई 2023 व 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष होगी वे भी एडवांस में पूर्व से ही अपना आवेदन दे सकते है तथा 18 वर्ष पूर्ण होने पर उनका नाम स्वत ही मतदाता सूची में जुड़ जाएगा। फार्म 6 के माध्यम से जहां मतदाता, मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वासकता है। वहीं फार्म 7 के माध्यम से त्रुटिपूर्ण दर्ज मतदाता का नाम विलोपित भी कराया जा सकता है।

यदि नाम आदि में किसी प्रकार की त्रुटि हो तो फार्म 8 भरकर त्रुटि सुधार भी किया जा सकता है। 9 नवम्बर से 15 नवम्बर के मध्य पूरे जिले में मतदाता जागरुकता को बढ़ानेके उद्देश्य से महाविद्यालय स्तर पर भाषण प्रतियोगिता व क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। 18 नवम्बर 2022 को राजीव गाधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अम्बिकापुर में जिला स्तर पर यह प्रतियोगिता आयोजित होगी। 25 नवम्बर को संभाग स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें से विजेता राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगें। भाषण प्रतियोगिता का विषय लोकतंत्र के सशक्तिकरण में मीडिया की भूमिका तथा क्विज प्रतियोगिता का विषय निर्वाचन प्रक्रिया व भारत का संविधान रहेगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की पहचान को और पक्का करने तथा मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाने के उद्देश्य से 01 अगस्त 2022 से वोटर कार्ड को आधार नम्बर से जोडऩे का अभियान शुरु किया है। वोटर कार्ड को आधार नम्बर से जोडऩे का काम दो माध्यमों से किया जा सकता है। एंड्राइड मोबाईल में वोटर हेल्पलाइन एप्प इंस्टाल करके आप आसानी से फार्म 6 बी भरकर अपना आधार नम्बर लिंक किया जा सकता है या बी एल.ओ. से संपर्क कर भी वोटर कार्ड को आधार नम्बर से लिंक कराया जा सकता है।

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने जिले के समस्त मतदाताओं विशेष रूप से युवाओं से अपील किया है, कि वे भारत निर्वाचन आयोग की ओर से प्रारंभ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण व आधार लिंक के इस अभियान में अपनी शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करें। मोबाईल के माध्यम से आधार नम्बर को लिंक करने में ऐसे लोगों की मदद करें जो तकनीकी रूप से जानकार नहीं है। मुझे पूरा विश्वास है कि आपका छोटा सा प्रयास न केवल आपकी पहचान को पुख्ता करेगा, बल्कि निष्पक्ष निर्वाचन के लिए मतदाता सूची को और अधिक दुरुस्त करेगा।