सोहागपुर ने गेवरा को परास्त करके अंतर क्षेत्रीय हाकी प्रतियोगिता का बना चैंपियन


कोरबा, 07 नवंबर । अंतर क्षेत्रीय हॉकी प्रतियोगिता 2022- 23 सुहागपुर क्षेत्र के धनपुरी नंबर 3 सुभाष स्टेडियम में आयोजित की गई। यह प्रतियोगिता का शुभारंभ 2 नवंबर को हुआ और उसका समापन 5 नवंबर को हुआ ‌10 क्षेत्रों की टीम ने इस प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया। आज एक संघर्षपूर्ण मुकाबले में सोहागपुर एवं गेवरा की टीम ,जो कि अपने अपने ग्रुप में सभी टीमों को हराकर फाइनल में पहुंची थी, का मुकाबला हुआ। संघर्षपूर्ण मुकाबले में कांटे की टक्कर हुई और 15-15 मिनट के 4 क्वार्टर में दोनों ही टीम गोल रहित बराबरी पर छूटी। पेनल्टी शूटआउट में पहले गेवरा की टीम ने बढ़त हासिल की लेकिन गोल रक्षक कैलाश कोल सोहागपुर के शानदार बचाव ने सोहागपुर की टीम को चैंपियन बनवा दिया और टीम ने गेवरा को 2-1 से परास्त किया। इस तरह 2022- 23 के अंतर क्षेत्रीय हॉकी प्रतियोगिता में सोहागपुर की टीम एक बार पुनः चैंपियन बनी।


अंतर क्षेत्रीय की प्रतियोगिता में पूरे सुभाष स्टेडियम नंबर 3 को फूल मालाओं से सजाया गया था। और पूरा स्टेडियम रंग-बिरंगे लाइट से सजा हुआ था। चारों तरफ शानदार कारपेटिंग की गई थी ,और अतिथियों के स्वागत के लिए मैट बिछाया गया था।


आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सोहागपुर क्षेत्र के ऊर्जावान क्षेत्रीय महाप्रबंधक पी श्री कृष्णा थे जिन्होंने कार्यक्रम की अध्यक्षता भी की। अति विशिष्ट अतिथि के रूप में कंपनी स्टीयरिंग कमिटी के हरिद्वार सिंह एटक ,मजहरूल हक बीएमएस, बीएम मनोहर सीटू मंचासीन रहे। वही कंपनी कल्याण मंडल के बजरंगी शाही एच एम एस, महेंद्र पाल सिंह बीएमएस ,संपत शुक्ला एस के एम सी व कंपनी सेफ्टी बोर्ड के संजय सिंह बीएमएस ऐस के ई एम सी के कमलेश शर्मा मंचासीन रहे।


सर्वप्रथम सोहागपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय महाप्रबंधक श्री कृष्णा ने स्टेरिंग कमेटी के अति विशिष्ट अतिथि हरिद्वार सिंह, मजहरूल हक एवं बीएम मनोहर का स्वागत शॉल श्रीफल बुके भेंट करके किया वह बैच लगाए। उसके उपरांत कंपनी कल्याण मंडल के बजरंगी शाही एचएमएस, महेंद्र पाल सिंह बीएमएस, संपत शुक्ला ऐस ई के एम सी एवं कंपनी सुरक्षा बोर्ड के सदस्य संजय सिंह बीएमएस एवं कमलेश शर्मा ऐस के ईएम सी का स्वागत महाप्रबंधक श्री कृष्णा ने शॉल ,श्रीफल, बुके व बैच लगाकर किया। सिस्टा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरपी खांडे व पचचू प्रसाद का स्वागत महाप्रबंधक पी श्री कृष्णा ने शॉल, श्रीफल, बुके भेंट करके किया।महाप्रबंधक सोहागपुर क्षेत्र का स्वागत क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक बलराम हेंब्रम ने शॉल ,श्रीफल, बुके, भेंट करके किया ।
अंतर क्षेत्रीय हॉकी प्रतियोगिता आयोजन समिति के सचिव क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक बलराम हेंब्रम ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। श्री बलराम हेंब्रम ने सभी मंचासीन अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा की प्रतियोगिता में पधारने का और आशीर्वाद देने का सौभाग्य हम सबको प्राप्त हुआ है और हम दिल से आपको शुक्रिया अदा करते हैं। उन्होंने दोनों टीमों को बधाई दी व कहा की दोनों टीमों ने शानदार खेल खेला और अंत तक दोनों टीम बिना किसी थकान के जीतने के लिए खेलती रही जो कि बहुत सुखद रहा ।श्री हेंब्रम ने उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया जिन के सहयोग से यह टूर्नामेंट चला और टूर्नामेंट सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।


संस्कृति कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था जिसमें सबसे पहले केंद्रीय विद्यालय की छात्रा नैंसी रावत ने एक शानदार गीत प्रस्तुत किया जिसके बोल थे- जिंदगी की यही रीत है जिसका सभी लोगों ने बहुत सराहा और छोटी सी बच्ची का ताली बजाकर उसका स्वागत किया। उसके उपरांत छत्तीसगढ़ी लोकगीत पर एक शानदार ग्रुप डांस प्रस्तुत किया गया जिसे केंद्रीय विद्यालय की छात्राओं ने प्रस्तुत किया जिसे लोगों ने मुक्त कंठ से सराहा। प्रांजल रावत के द्वारा गाया गया गीत -लग जा गले से फिर ये रात हो ना हो, समय की मांग के हिसाब से लोगों को बहुत पसंद आया और लोगों ने काफी देर तक ताली बजाकर उनका हौसला अफजाई करते रहे। स्थानीय बच्चों के द्वारा एक डांस ग्रुप डी 3 भी प्रस्तुतीकरण किया गया जो देशभक्ति से ओतप्रोत था, और जिसे सारे लोगों ने बहुत सराहा और इस तरह समस्त सांस्कृतिक गतिविधियां का समापन हुआ।


इस कार्यक्रम की मुख्य बात यह रही कि किसी भी अति विशिष्ट अतिथि ने संबोधन नहीं किया और केवल क्षेत्रीय महाप्रबंधक पी श्री कृष्णा ने ही अपने अध्यक्षीय उद्बोधन दिए। श्री कृष्णा ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए की इतना बड़ा टूर्नामेंट का आयोजन और इसका शानदार समापन आप सब लोगों के आशीर्वाद और मेहनत से संभव हुआ है ।यह मैदान फुटबॉल का मैदान था लेकिन कितनी तेजी के साथ आप लोगों ने इसे हॉकी के मैदान के रूप में विकसित किया है और निश्चित रूप में इस कड़ी मेहनत के लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं ।पी श्री कृष्णा ने अपने उद्बोधन में कहा कि दोनों टीम जोकि बराबरी की टीम थी, और जिनके बीच बहुत नजदीकी मुकाबला चला और अंत में सोहागपुर की जीत हुई ।पी श्री कृष्णा ने सोहागपुर की टीम को बहुत सारी शुभकामनाएं दी और कहा सोहागपुर की हॉकी टीम का पूरे कंपनी में एक अलग नाम है। और यहां के कई खिलाड़ी सदैव कंपनी के खेलों में हिस्सा लेते हैं और विजय हासिल करते हैं। श्री कृष्णा ने कहा कि आने वाले दिनों में अंतर कंपनी हॉकी प्रतियोगिता का भी आयोजन इसी मैदान पर होना है और हम सबको मिलकर कड़ी मेहनत करनी है जिससे कोल इंडिया स्तर का यह टूर्नामेंट एक नई ऊंचाइयों के लिए जाना जाए। और आप सब के प्रयास से यह संभव होगा या मेरा पूर्ण विश्वास है।पी श्री कृष्णा ने पराजित टीम गेवरा की भी खेल की बहुत सराहना की और कहा कि हार और जीत जीवन और सिक्के के दो पहलू हैं और एक टीम भारतीय और एक टीम जीती है लेकिन निश्चित रूप में दोनों टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया है और जो टीम थोड़ा सा इक्कीस थी उसे विजय हासिल हुई है। श्री कृष्णा ने सभी लोगों के प्रति धन्यवाद देते हुए कहा कि ऐसे बड़े कार्यक्रम में आप सब की उपस्थिति से निश्चित रूप में मंच और हम सब लोग का हौसला बढ़ता है और मुझे विश्वास है कि भविष्य में भी ऐसे बड़े आयोजन होते रहेंगे और आप सब लोग का आशीर्वाद मिलता रहेगा।


उसके उपरांत पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ जिसमें सबसे पहले उपविजेता टीम गेवरा के खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया और कंपनी सेफ्टी बोर्ड के संजय सिंह बीएमएस व कमलेश शर्मा एस के ई एएम सी के द्वारा टीम के कप्तान श्री कुजुर व अन्य खिलाड़ियों को मेडल व व्यक्तिगत पुरस्कार दिए गए। उसके उपरांत कंपनी कल्याण मंडल के बजरंगी शाही एच एम एस महेंद्र पाल सिंह बीएमएस संपत शुक्ला एस के एमसी के द्वारा विजेता टीम के खिलाड़ी जिसके कप्तान डब्ल्यू आर बरगट व अन्य खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।
इसके बाद कंपनी स्टीयरिंग कमिटी के हरिद्वार सिंह एटक, मजहरूल हक बीएमएस ,बी एम मनोहर सीटू एवं मुख्य अतिथि क्षेत्रीय महाप्रबंधक पी श्रीकृष्णा के द्वारा व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार के लिए खिलाड़ियों को सम्मानित किया जिसमें मैन ऑफ द मैच निखिल केरकेट्टा गेवरा, बेस्ट गोल्ड रक्षक कैलाश कोल सोहागपुर ,सर्वश्रेष्ठ स्कोरर प्रकाश चौधरी, बेस्ट फॉरवर्ड डब्ल्यू आर बरगट, बेस्ट डिफेंडर निखिल केरकेट्टा गेवरा और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट कैलाश कोल को शील्ड एवं व्यक्तिगत पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।


सिस्टा के आर पी खांडे व पचचू प्रसाद ने टेक्निकल टेबल के सभी ऑफिशियल को सम्मानित किया जिसमें टूर्नामेंट के डायरेक्टर एसआर हेनरी, रवि पारीक, एसआर बरगट, अमिताभ मानिकपुरी, सुनील नाहर, अब्दुल हुसैन, शेख सलीम, मुस्ताक उद्दीन, एसआर बरगट, कैलाश कोल, डब्ल्यू आर बरगट और अमरजीत सिंह को सम्मानित किया ।वही कॉमेंट्री के लिए अपनी शानदार शैली और आवाज के लिए महाप्रबंधक पी श्री कृष्णा ने अजय द्विवेदी व गोविंद सिंगल को सम्मानित किया।
ग्राउंड का रखरखाव एवं व्यवस्था के लिए क्षेत्रीय महाप्रबंधक पी श्री कृष्णा ने अमरजीत सिंह, एसआर बरगट ,सतीश तिवारी, सुरेश शर्मा, कैलाश कोल,द्वारिका डब्ल्यू आर बरगट, चंदन द्विवेदी, संतोष केवट, रजनीश जूलियट, मनोज चौहान, विकी दाहिया, शेखर और सत्यदेव को सम्मानित किया वही बिलासपुर हेड क्वार्टर से पधारे हरीश यादव ने सोहागपुर की फर्स्ट टीम जिसमें एसके पाठक ,जयसिंह, रजनीश खरे, संदीप सिंह और सोनू कुमार को सम्मानित किया।


पुरस्कार वितरण के अंत में स्टेरिंग कमेटी के सभी अति विशिष्ट अतिथि कल्याण मंडल के सदस्य सेफ्टी कमिटी के सदस्य के द्वारा विजेता और उपविजेता टीम को ट्रॉफी प्रदान की गई और सभी विजेता खिलाड़ी डीजे की थाप पर थिरकने लगे और अतिथियों के साथ भरपूर फोटो खिंचवाई। श्री सतीश तिवारी को लाइव टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।
संपूर्ण कार्यक्रम में शानदार शब्दावली के साथ जानदार वह असरदार शायरियों से मंच का संचालन खूबसूरती के साथ अजय द्विवेदी ने किया जिसका सभी लोग ने भरपूर सराहा और उन्हें बहुत सारी शुभकामनाएं दी। वोट ऑफ थैंक्स के लिए श्री पीके शर्मा चीफ मैनेजर माइनिंग ने संबोधन किया और सभी मंचासीन अतिथियों कार्यक्रम में लगे सभी स्वयंसेवकों ,व्यवस्था की कमान संभाले वाले सभी अधिकारियों, स्टाफ के लोगों व खेल प्रेमियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की और कार्यक्रम समापन की घोषणा की। कार्यक्रम के अंत में ध्वजाअवरोहन करके उसे टूर्नामेंट आयोजन समिति के सचिव को सौंपा गया।
विशेष योगदान इनका रहा-आयोजन समिति की तरफ से एक अच्छी खासी फौज टूर्नामेंट को सफल बनाने में लगी रही जिसमें अधिकारियों में आयोजन समिति के सचिव बलराम हेंब्रम की अगुवाई में कार्मिक विभाग के कुणाल बघेल मनमोहन गुप्ता, मनीष जूलियट अजीत कुमार पांडे, आरआर चौरसिया अजय द्विवेदी आदि लगे रहे।