आंखों को मोबाइल-कंप्यूटर के साइड इफेक्ट से बचाएगा ये नेत्र योग, शिल्पा शेट्टी से सीखें

आंखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं। हम इनकी देखभाल के लिए अक्सर कोई खास एफर्ट नहीं करते। मोबाइल, लैपटॉप और प्रदूषण आंखों में कई दिक्कतें पैदा कर सकते हैं। इनमें से ड्राई आई भी एक है। लोगों को पता नहीं चल पाता लेकिन धीरे-धीरे यह समस्या दर्दनाक होती जाती है। बॉलीवुड ऐक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने इस दिक्कत से बचने के लिए एक वीडियो शेयर किया है। इसमें वह बेहद आसान सा आसन करती दिख रही हैं। इसे आप भी ट्राई कर सकते हैं।

स्क्रीन से होता है कंप्यूटर विजन सिंड्रोम

शिल्पा शेट्टी ने एक वीडियो पोस्ट करके लिखा है, मैंने हाल ही में कहीं पढ़ा था कि लगातार स्क्रीन पर देखते रहने से आंखों में ड्राईनेस और आंखें लाल होने की समस्या हो सकती है। इसे कंप्यूटर विजन सिंड्रोम भी कहते हैं। यह पढ़कर मैं वाकई में परेशान हो गई। हम टेक्नॉलजी से बच तो नहीं सकते लेकिन हम अपनी आंखों की अच्छी तरह देखभाल तो कर ही सकते हैं। शिल्पा ने वीडियो में नेत्र योग बताया है।

नैचुरल तरीके करें बचाव

शिल्पा बोलती हैं, हमारी आंखें हमारी आत्मा का आईना होती हैं। जानें कैसे हम अपनी आत्मा को क्लीन रख सकते हैं। ड्राई आई की समस्या में राहत देने के लिए आर्टिफिशियल टियर ड्रॉप मार्केट में आते हैं। हालांकि शिल्पा शेट्टी ने नैचुरल तरीके से आंखों को ल्यूब्रिकेट रखना सिखाया है।

ऐसे करें एक्सरसाइज

शिल्पा ने बताया, सीधे बैठकर आंखों को दाएं और बाएं घुमाकर देखें। फिर क्लॉक वाइस फिर ऐंटी क्लॉकवाइस घुमाएं। फिर ऊपर और नीचे देखें। आंखों को भींचे फिर छोड़ दें। ऐसा कुछ देर करें। आंखों को जोर-जोर से झपकाएं इसके बाद कुछ देर बंद कर लें। ऐसा करने से आंखें ड्राई नहीं होंगी।

ये हैं ड्राई आई के लक्षण

आपकी आंखों  में सुई जैसी चुभे, जलन हो, आंख लाल पड़ जाए या आंसू आएं, आंसू आने पर जलन हो तो समझ लेना चाहिए कि आपकी आंखों में ड्राइनेस आ रही है। ये सब लक्षण न भी दिखें तो भी ये नेत्र योग करते रहना फायदेमंद है।