फर्श पर घायल, कुत्ता चाट रहा था खून, कुशीनगर के जिला अस्पताल का वीडियो वायरल होने पर छह बर्खास्त

कुशीनगर के जिला अस्पताल के इमरजेंसी में घायल युवक के साथ संवेदनहीनता का वीडियो सोशल मीडिया पर गुरुवार को वायरल हो गया। वायरल वीडियो में जिला अस्पताल के इमरजेंसी में फर्श पर पड़े घायल युवक के पास कुत्ता फर्श पर बिखरा खून चाट रहा था। वीडियो को गंभीरता से लेते हुए डीएम एस राजलिंगम ने पूरे मामले की जांच कराई। जांच के दौरान पता चला कि हालत गंभीर होने पर घायल युवक को रात के वक्त मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया था। रेफर किए जाने के बाद का वायरल वीडियो होने की बात सामने आ रही है। वीडियो की हकीकत जानने के बाद डीएम ने छह संविदाकर्मियों को बर्खास्त कर दिया। वहीं, इस मामले में ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई के लिए डीएम शासन को सिफारिश करेंगे।

दरअसल, एक नवंबर की रात 25 वर्षीय बिट्टू नामक एक युवक मार्ग दुर्घटना में घायल हो गया था। उसे जिला अस्पताल के इमरजेंसी में भर्ती कराया गया। यहां स्वास्थ्यकर्मियों की संवेदनहीनता का आलम यह था कि खाली बेड होने के बाद भी घायल युवक को फर्श पर लेटा दिया गया था। महज 28 सकेंड के वायरल वीडियो में यह साफ तौर से दिख रहा है कि युवक फर्श पर पड़ा है और ठीक बगल में एक कुत्ता टहलते हुए पहुंच गया।

यहां फर्श पर बिखरे घायल युवक के खून को कुत्ता चाटते हुए नजर आ रहा है। गुरुवार की सुबह जैसे ही यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो लोग ट्वीटर से लेकर अन्य सोशल साइट्स पर इसे वायरल करने लगे। दिन चढ़ते ही यह वीडियो जिला प्रशासन तक पहुंच गया। सबसे पहले डीएम एस राजलिंगम ने वायरल वीडियो की जांच कराई।

जांच के दौरान यह पता चला कि एक नवंबर की रात घायल युवक को इमरजेंसी में लाया गया था। यहां से उसे डॉक्टरों ने मेडिकल कॉलेज भी रेफर कर दिया था। मगर, मेडिकल कॉलेज भेजने की बजाय वह काफी देर तक अस्पताल में फर्श पर ही पड़ा रहा और इसी दौरान उसके पास पहुंचा कुत्ता फर्श पर बिखरे खून को चाटने लगा। हकीकत सामने आने के बाद डीएम ने उस रात इमरजेंसी में ड्यूटी पर तैनात वार्ड ब्वाय, स्वीपर, स्टाफ नर्स समेत छह संविदाकर्मियों की सेवा समाप्त कर दी। जबकि, इसी मामले में ड्यूटी पर तैनात रहे डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई को लेकर डीएम शासन से सिफारिश करेंगे।

इन्हें किया गया बर्खास्त :

सीएमएस डॉ. एसके वर्मा ने बताया कि वायरल वीडियो को जिलाधिकारी ने गंभीरता से संज्ञान में लिया है। इस तरह के कृत्य से जिला अस्पताल की छवि भी धूमिल हुई। इस मामले में रात्रिकालीन ड्यूटी पर तैनात छह संविदाकर्मियों स्टाफ नर्स सुनील कुशवाहा, रामाशीष यादव, वार्ड ब्वॉय विजय बहादुर कुशवाहा, मनहरण शुक्ल, स्वीपर अर्जुन कुशवाहा, मुकेश कुमार को कार्यों के प्रति लापरवाही मानते हुए तत्काल प्रभाव से सेवा मुक्त कर दिया गया है।

सूबे के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने भी संवेदनहीनता के वायरल वीडियो का संज्ञान लिया। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा कि जिला चिकित्सालय कुशीनगर के इमरजेंसी वार्ड में मरीज के पास कुत्ते के घूमने के वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए मैंने सीएमओ को इस संदर्भ में जिम्मेदारी निर्धारित की है। इसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। रिपोर्ट प्राप्त होते ही जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों पर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

डीएम एस राजलिंगम के अनुसार वायरल वीडियो का संज्ञान लेकर जांच करायी गई। इसमें लापरवाही सामने आने पर छह संविदा स्वास्थ्यकर्मियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर पर भी कार्रवाई के लिए शासन को लिखा जाएगा।