Cholesterol Reduce Tips : रोज 1 गिलास पिएं यह जूस, कोलेस्ट्रॉल के साथ कब्ज भी होगा दूर

अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के चलते आजकल युवाओं में भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या देखने को मिल रही है। कोलेस्ट्रॉल को हार्ट का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है। Cholesterol के कारण ही हाई बीपी और डायबिटीज के साथ-साथ हार्ट अटैक जैसी शारीरिक समस्या होती है। Cholesterol कम करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट आमतौर पर कार्डियो एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं लेकिन कई बार अधिक उम्र के लोग कार्डियो एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं, ऐसे में यदि वे रोज एक गिलास एलोवेरा जूस पीते हैं तो उन्हें काफी फायदा होगा। इस घरेलू नुस्खे को आजमा के युवा लोग भी तेजी से अपना Cholesterol कम कर सकते हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर है एलोवेरा

आयुर्वेद में एलोवेरा को एक खजाने का समान औषधि माना गया है। दरअसल एलोवेरा में कई औषधीय गुण होते हैं। आजकल बाजार में कई तरह के पैक्ड एलोवेरा प्रोडक्ट उपलब्ध है, लेकिन यदि आप घर पर ही एलोवेरा जूस निकाल कर इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा फायदेमंद होगा क्योंकि यह ताजा भी रहेगा और इसमें शुद्धता भी रहेगी।

तेजी से कंट्रोल होता है Cholesterol

यदि आप रोज एक गिलास एलोवेरा जूस पीते हैं तो हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो जाता है। वहीं ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज की समस्या भी कम हो जाती है, जिससे दिल की सेहत में सुधार होता है।

पेट के रोगों के लिए रामबाण औषधि

इन दिनों ज्यादा ऑयली फूड, वसायुक्त भोजन और फास्ट फूड के कारण कई लोगों में पेट से संबंधित परेशानियां शुरू हो जाती है। अपच, कब्ज, एसिडिटी और गैस की शिकायत भी कई लोगों को कम उम्र में ही हो जाती है। ऐसे में पेट के रोगों के लिए भी एलोवेरा जूस काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा जूस के सेवन से मेटाबॉलिज्म और डाइजेशन में सुधार होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद होता है एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस त्वचा के लिए बड़े काम की आयुर्वेदिक औषधि है। अधिकांश ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोवेरा का ही इस्तेमाल किया जाता है। जिन लोगों को स्किन संबंधित परेशानी होती है, उन्हें भी रोज एलोवेरा ज्यूस जरूर पीना चाहिए। इसे पीने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग हो जाती है। चेहरा खिला खिला नजर आने लगता है।