पहले शैंपू या कंडीशनर, जानें आपके बालों के हिसाब से क्या है सही स्टेप

सिल्की और शाइनी बालों की चाहत में लोग तरह-तरह के शैंपू और कंडीशनर यूज करते हैं। शैंपू का काम आपके बालों से धूल, मिट्टी और पसीना हटाना होता है। इनके इस्तेमाल से बालों का ऑइल भी निकल जाता है। इसी को बैलेंस करने के लिए हम कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। इनमें नैचुरल ऑइल्स और कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो बालों को सॉफ्ट और चमकदार बनाती हैं। धोने के बाद भी कंडीशनर की हल्की लेयर बालों पर रह जाती है। हालांकि जरूरी नहीं कि शैंपू पहले और कंडीशनर बाद में लगाया जाए। रिवर्स वॉशिंग में यह प्रक्रिया उलटी हो जाती है। जानें इसके फायदे।

-शैंपू बालों से ऑइल की लेयर हटा देते हैं। इससे आपके बाल रूखे और फ्रिजी दिख सकते हैं। इससे बचने के लिए लोग कंडीशनर लगाते हैं। वहीं कुछ लोगों को कंडीशनर से बाल ज्यादा ऑइली या चिपके लगने लगते हैं। ऐसे में रिवर्स वॉशिंग या प्रीकंडीशनिंग एक तरीका है। 

-रिवर्स वॉशिंग करने के दो तरीके हैं। पहला आप शैंपू करने से 5 या 10 मिनट पहले हेयर ऑइल लगा लें। याद रखें आपको बहुत ज्यादा देर तक तेल सिर में लगाए रखने की जरूरत नहीं। यह भी जरूरी नहीं की आप स्कैल्प पर लगाएं। आप बालों पर अच्छी तरह तेल की लेयर लगा लें ताकि शैंपू के बाद बाल ज्यादा ड्राई न हों।

-दूसरा आप पहले बालों में कंडीशनर लगा लें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें। ऐसा करने से आपको बालों में वॉल्यूम फील होगा, सिल्की लगेंगे और बाल ज्यादा ग्रीसी भी नहीं होंगे।