जेब पर पड़ेगा सीधा असर, LPG और बिजली सब्सिडी समेत इन चीजों में होने जा रहा बदलाव

1 नवंबर में देश में कई बड़े बदलाव( changes) होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर होने जा रहा है। ऐसे में आपको इन बदलावों के बारे में जानकरी( information) होना जरूरी है, जिससे आप समय रहते उन कार्यों को पूरा कर सकते हैं

पहली तारीख को सरकार की ओर से एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी किए जाते हैं। ये बदलाव हर महीने गैस की कीमतों में समीक्षा के बाद किए जाते हैं। ऐसे में एलपीजी गैस की कीमत में हर महीने की शुरुआत में कमी होने या फिर बढ़ोतरी होने की संभावना रहती है। 1 नवंबर को 14 किलो वाले घरेलू सिलेंडर और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर ( cylinder)की कीमत में बदलाव हो सकता है।

यह भी पढ़े :-मीटिंग से गायब महिला पटवारी पर गिरी गाज, निलंबन आदेश जारी

दिल्ली में बिजली पर सब्सिडी

देश की राजधानी दिल्ली के सभी लोगों को 1 नवंबर 2022 से सब्सिडी मिलन बंद हो जाएगी। केवल उन्हीं लोगों को दिल्ली सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी, जिन्होंने 31 अक्टूबर तक बिजली सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन ( registration) है।

आज 1 नवंबर से दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 115.5 रुपये

IOCL के मुताबिक, आज 1 नवंबर से दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 115.5 रुपये, कोलकाता में 113 रुपये, मुंबई में 115.5 रुपये, चेन्नई में 116.5 रुपये कम में मिलेगा। इससे पहले 1 अक्टूबर को भी इस सिलेंडर के दाम 25 रुपये कम हुए थे। 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर पुराने दामों पर ही मिलेगा।