रायपुर : चार वर्ष पहले की गई हत्या के तीन आरोपित गिरफ्तार, एक फरार

रायपुर, 29 अक्टूबर । जिले के आरंग थाना क्षेत्र के ग्राम अमोदी में चार साल पहले एक महिला लापता हो गई थी। जिसमें पुलिस ने महिला का नर कंकाल बरामद कर जांच में लिया था। जांच के दौरान पुलिस ने हत्या का अपराध दर्ज कर जांच कर रही थी। जिसमें पुलिस ने मृतिका के पति, देवर सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों ने चरित्र पर शंका कर महिला की हत्या की थी और साक्ष्य छिपाने शव को खदान में दफना दिए थे।

मामले का खुलासा करते हुए शनिवार को एसपी प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि 16 नवम्बर 2018 को देवचंद कुर्रे 35 वर्ष ने थाना आरंग में शिकायत किया था कि उसकी पत्नी अनिता बाई कुर्रे 25 वर्ष बिना बताये घर से कहीं चली गई है जो वापस नहीं आयी। जिससे पुलिस ने गुम इंसान का अपराध दर्ज कर जांच में लिया था। पुलिस को 25 अप्रैल 2019 को ग्राम केशला स्थित खदान में एक नर कंकाल पाया गया। गुम इंसान अनिता बाई कुर्रे के माता एवं भाई ने नर कंकाल के पास मिले टूटी हुई चुड़ी, पायल एवं खिनवा को देखकर पहचान करते हुए दोनों के द्वारा नर कंकाल की पहचान अनिता बाई कुर्रे के रूप में की गई।

पुलिस ने जांच के लिए नर कंकाल को भेजा गया। जहां पाया गया कि नर कंकाल स्त्री का है। वहीं मृतिका की मां के डीएनए से मिलान करने पर डीएनए टेस्ट का मिलान भी हो गया। जिसके बाद पुलिस मामले में हत्या का अपराध दर्ज कर जांच में लिया। जांच के दौरान पुलिस ने मृतिका के पति देवचंद कुर्रे उसके परिजनों तथा मृतिका के परिजनों का अलग-अलग बयान लेकर पूछताछ करते हुए सभी के बयानों का कूटपरीक्षण किया गया।

इसी दौरान टीम के सदस्यों को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई की मृतिका के पति देवचंद कुर्रे को घटना की रात्रि घटना स्थल के पास स्थित तालाब में तेजराम चतुर्वेदी सहित अन्य तीन व्यक्तियों को नहाते देखा गया था। तेजराम चतुर्वेदी 36 वर्ष ग्राम कुसमुंद की पतासाजी कर पकड़ा गया। पूछताछ करने पर तेजराम चतुर्वेदी द्वारा बताया गया कि घटना दिनांक को देवचंद कुर्रे ने उसे फोन कर कुछ सामान तुरंत घर से कहीं ले जाना है बहुत जरूरी है कहकर वाहन लेकर आने को कहा।

तेजराम चतुर्वेदी अपने क्रूजर तूफान वाहन क्रमांक सीजी 04 केवाय 3090 को लेकर देवचंद कुर्रे के घर गया। जहां देवचंद कुर्रे अपने भाई देवदास कुर्रे 27 वर्ष एवं 01 अन्य के साथ मिलकर बोरी में लाश को भरकर घटना स्थल पर गये। तेजराम चतुर्वेदी के पूछने पर देवचंद कुर्रे ने बताया कि उसने, उसके भाई तथा एक अन्य व्यक्ति के साथ मिलकर अपनी पत्नी अनिता बाई कुर्रे की कुल्हाड़ी से वार कर तथा गमछा से गला दबाकर हत्या कर दिया है तथा बोरी में उसका शव है, जिसे ठिकाने लगाना है।

चारो आरोपितों ने मिलकर शव को घटना स्थल में दफन कर दिये तथा चारों तालाब में नहाकर वहां से अपने घर आ गये। आरोपित देवचंद कुर्रे एवं देवदास कुर्रे को पकड़ कर घटना के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर देवचंद कुर्रे ने बताया गया कि वह अपनी पत्नी के चरित्र पर शंका करता था, जिससे परेशान होकर आरोपी देवचंद कुर्रे द्वारा अपने भाई देवदास कुर्रे एवं 1 अन्य के साथ मिलकर अपनी पत्नी अनिता बाई कुर्रे की हत्या कर दी।

तीनों आरोपितों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त कुल्हाड़ी, गमछा तथा 1 नग क्रूजर तूफान वाहन क्रमांक सीजी 04 केवाय 3090 जब्त कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। वहीं घटना में शामिल एक आरोपी फरार है, जिसकी तलाश जारी है।