दिवाली पर इन चीजों का दिखाई देना, देवी लक्ष्मी दें रही है आपको यह संकेत, जाने शुभ अशुभ फल

हिंदू कैलेंडर ( hindu calendar) कार्तिक महीना अनेक पर्वों का माना जाता है। नवरात्रि और दशहरा के खत्म होने के बाद दीपावली की तैयारियां( ready) शुरू हो जाती है। दीपावली दीपोत्सव का पर्व है और यह लगातार पांच दिनों तक चलने वाला त्योहार है। धनतेरस( dhanteras) से दीपोत्सव का पर्व शुरू हो जाता है जो भाई दूज तक चलता है।

दिवाली का पर्व आज मनाया जा रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं दिवाली पर लक्ष्मी पूजन से पहले घर से किन-किन चीजों का घर से बाहर निकाल देना चाहिए।

वास्तु के अनुसार घर पर नहीं रखनी चाहिए ऐसी चीजें

– दिवाली के दिन उल्लू का दिखाई देना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उल्लू लक्ष्मी जी ( laxmi ji)का वाहन है। इसलिए उल्लू के दिखने से धन-ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी, इसका संकेत मिलता है।इस रंग की गाय दिखाई देने से मिलेगा लाभ

-व्यक्ति को यदि दिवाली के दिन केसरिया रंग की गाय दिखाई देती है तो यह समृद्धि का संकेत माना जाता है। हिंदू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है। इसलिए ऐसा होना आपके लिए बहुत ही शुभ होगा।दीवारों पर छिपकली( lizard) का दिखाई देना आम बात होती है। लेकिन दीपावली के दिन यदि रात को छिपकली दिखाई देती है तो इसे काफी शुभ माना जाता है। यह माता लक्ष्मी के प्रसन्न होने का सूचक माना जाता है।