Cyclone Sitrang : त्योहारों का मजा खराब कर सकता है चक्रवात सितरंग, इन राज्यों में बारिश की संभावना

मानसून का अभी पूरी तरह खत्म भी नहीं हुआ है और कई राज्यों में फिर से भारी बारिश का खतरा मंडराने लगा है। इसकी वजह से कई राज्यों में त्योहारों का मजा खराब हो सकता है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र रविवार शाम तक चक्रवात में तब्दील हो सकता है। बता दें कि थाईलैंड के सुझाव के अनुसार इस चक्रवात का नाम ‘सितरंग’ रखा गया है इसकी वजह से अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्यों में अलर्ट जारी करते हुए आशंका जताई है कि यहां दिवाली, गोवर्धन पूजा और भैयादूज के दिन चक्रवाती तूफान सितरंग की वजह से भारी बारिश हो सकती है।

चक्रवात की स्थिति

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक गहरे दबाव का ये क्षेत्र सागर द्वीप के दक्षिण में 700 किमी दूर स्थित है और उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। सोमवार को इसके फिर से उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर लौटने तथा बांग्लादेश तट को पार करने का अनुमान है। इसकी वजह से सोमवार को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों, नदिया, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना में भारी से बहुत भारी तथा पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर में भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं, कोलकाता, हावड़ा और हुगली में सोमवार और मंगलवार को मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। इस दौरान 60 से 100 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

इन राज्यों में होगी बारिश

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने ओडिशा के कई जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मछुआरों को भी सलाह दी है कि वे मध्य बंगाल की खाड़ी के गहरे समुद्र क्षेत्र में और 23 से 26 अक्टूबर के बीच ओडिशा और बंगाल के तटों के पर ना जाएं। दिवाली और गोवर्धन पूजा वाले दिन अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की आशंका है। इसके अलावा 24 से 26 अक्टूबर के दौरान असम और मेघालय, जबकि 24-26 अक्टूबर के दौरान मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है।