Hair Care Tips : लौंग का पानी बढ़ा सकता है बालों की लंबाई

अपने बालों को लंबा और सुंदर बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। कभी अपने बालों में महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, तो कभी अपना बहुत ज्यादा समय अपनी हेयर केयर रूटीन में लगा देते हैं, लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी मनचाहे बाल पाना संभव नहीं हो पाता है। कई लोग यह चाहते हैं कि उनके बाल बिना किसी केमिकल का इस्तेमाल किए अच्छे बनें और बालों की लंबाई में तेजी से वृद्धि हो।

लौंग का इस्तेमाल कई सालों से मसाले के रूप में किया जा रहा है। यह अपनी सुगंध और आयुर्वेदिक गुणों के लिए बहुत अधिक लोकप्रिय भी है, लेकिन क्या आपको इस बात कि जानकारी है कि लौंग के इस्तेमाल से आप अपने बालों की लंबाई को आसानी से बढ़ा सकते हैं। लौंग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो स्कैल्प को स्वस्थ बनाता है और बालों की जड़ों को पोषण देता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप लौंग का इस्तेमाल करके अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं, तो सबसे पहले 3 कप पानी उबालें और उसमें 3 चम्मच लौंग डालें। पानी को 6 से 7 मिनट तक उबलनें दें और फिर आंच को बंद कर दें। पानी को 4 से 5 घंटे की लिए शांत छोड़ दें, फिर पानी को छान कर इसे एक डब्बे में डाल लें। इसके बाद अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके अच्छी तरह से धो लें, अपने बालों के जड़ों में अच्छी तरह से लौंग के पानी को लगा लें। इस पानी से अपने स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें। इस पानी को अपने बालों में 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें।

सावधानियां

अगर आप लौंग के पानी का इस्तेमाल पहली बार अपने बालों में कर रहे हैं, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले इस पानी को अपने कोहनी के ऊपर लगा कर देखें, अगर आपको ऐसा लगे की इसके इस्तेमाल से आपको कोई ऐलर्जी नहीं हो रही है तो फिर आप इस पानी को अपने बालों में लगा सकते हैं।