मारुति सुजुकी बलेनो और टाटा टिगोर में कौन है पैसा वसूल?

दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की मोस्ट डिमांडिंग बजट कार बलेनो को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इसके लॉन्चिग के बाद से ही इसकी तुलना टाटा अल्ट्रोज से हो रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि इनकी कीमत में बहुत अंतर नहीं है। मारुति सुजुकी बलेनो के कीमत की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 6.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। वहीं, टाटा अल्ट्रोज की शुरुआती कीमत 6.3 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। दोनों ही कार कई बेहतरीन फीचर्स से लैस हैं। आइए इनकी आपस में तुलना कर जानते हैं कि आखिर कौन सी कार सबसे बेस्ट है।

जानिए दोनों की कीमत में अंतर 

2022 मारुति सुजुकी बलेनो फेसलिफ्ट की कीमत 6.49 लाख रुपये और  9.71 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है। वहीं, दूसरी ओर टाटा अल्ट्रोज की कीमत की बात करें, तो टाटा अल्ट्रोज की पेट्रोल वेरिएंट की कीमत नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ 6.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होकर 10.25 लाख रुपये तक है। 

कैसा है दोनों का इंजन और माइलेज

मारुति सुजुकी बलेनो में कंपनी पुराने मॉडल वाला ही इंजन ऑफर करती है। इस कार में 1.2-लीटर के-सीरीज डुअल जेट वीवीटी पेट्रोल इंजन है। साथ ही मोटर 6,000rpm पर 89ps की पावर और 4,400rpm पर 113nm का टार्क जेनरेट करती है। वहीं, दूसरी ओर टाटा अल्ट्रोज दो इंजन विकल्प के साथ भारतीय बाजार में उपलब्ध है।

टाटा अल्ट्रोज़ के साथ 1 डीजल इंजन और पेट्रोल का ऑप्शन मिलता है। इसके डीजल इंजन 1497 सीसी while पेट्रोल इंजन 1199 सीसी का है, जो 88.77bhp पर 4000rpm की पावर और 1250-3000rpm पर 200nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वैरिएंट और फ्यूल टाइप के आधार पर अल्ट्रोज का माइलेज 18.13 से 25.11 किमी/लीटर है। 

मारुति सुजुकी बलेनो के फीचर्स

दोनों कारों के फीचर्स की बात करें, तो 2022 मारुति सुजुकी बलेनो में पहले मॉडल के तुलना में कई अपडेट किए गए हैं। इसमें आपको नया सस्पेंशन सेटअप, कलर हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, कनेक्टिविटी फीचर्स, रिमोट एक्सेसिबिलिटी के साथ 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल रहा है। बलेनो का सबसे खास फीचर 360 डिग्री कैमरा सिस्टम है।

टाटा अल्ट्रोज के फीचर्स

वहीं, दूसरी ओर टाटा अल्ट्रोज की बात करें, तो यह 7 इंच के फ्लोटिंग आइलैंड पैटर्न टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस है। कार में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, एलईडी टेललाइट्स, 16 इंच के अलॉय व्हील, रेन-सेंसिंग वाइपर और क्रूज कंट्रोल जैसे कई फीचर्स मिलते हैं।