दीपावली को लेकर खाद्य एवं औषधि विभाग द्वारा मिठाई दुकानों में की जा रही जांच

जांजगीर चांपा 22 अक्टूबर I मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सह उपसंचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन जांजगीर चांपा के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी डी के देवांगन द्वारा चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला के माध्यम से सक्ती में सभी छोटे बड़े मिठाई दुकानों की जांच की गई। साथ ही निर्धारित नियमों के तहत व्यापार करने तथा स्वच्छ और स्वस्थ स्थिति में ही खाद्य पदार्थों के विक्रय करने के निर्देश दिए।


खाद्य सुरक्षा अधिकारी और नमूना सहायक द्वारा सक्ती में ग्यारह मिठाई विक्रेताओं से काजू कतली, बर्फी, गुलाब जामुन, मलाईचाप, चमचम, बेसन लड्डू, बूंदी लड्डू , बालूशाही, लायचीदाना आदि विभिन्न प्रकार के मिठाईयों के 57 नमूने लेकर चलित खाद्य प्रयोगशाला द्वारा मौके पर ही जांच किया गया, जिसमें सभी नमूने मानक पाये गए। इसके साथ ही गहन जांच के लिए देवांगन जलपान गृह से खोवा बर्फी और सुरेश केटरिंग सर्विस से गुलाब जामुन और बूंदी लड्डू का सैंपल लिया गया और जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला रायपुर भेजा गया ।

इससे पूर्व सक्ती के ठाकुर जी गुजराती मिष्ठान भंडार से पेड़ा और श्री बनारसी होटल से बेसन लड्डू, बाराद्वार के साहू होटल से पेड़ा, सिवनी के केक एण्ड बेक से बूंदी लड्डू व गुलाब जामुन और चंद्रपुर के महाराजा होटल से खोवा का नमूना लेकर जांच हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला रायपुर भेजा गया है। मिठाई संचालकों को निर्देश उपरांत स्थायी मिठाई दुकानों द्वारा मिठाईयों में बेस्ट बिफोर डेट लिखा जाना पाया गया। सभी मिठाई विक्रेताओं को मिलावट रहित और साफ सफाई के साथ मिठाई बनाने के लिए निर्देशित किया गया है।