भानुप्रतापदेव कालेज कांकेर में पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को दिया श्रद्धांजली

कांकेर। भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कांकेर में प्राचार्य डॉ. सरला आत्राम के मार्गदर्शन एवं निर्देशन तथा कार्यक्रम अधिकारी प्रो. अलका केरकेट्टा के नेतृत्व में , कार्यालय सेनानी 9 वीं वाहिनी छत्तसीगढ़ बल कारली दन्तेवाड़ा के सहयोग से महाविद्यालय में पुलिस स्मृति दिवस पर शहीद आरक्षक अन्तुराम पटेल का श्रद्धांजली कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिसमें शहीद अन्तुराम पटेल की जीवनी बताई गई। साथ ही महाविद्यालय से शिक्षा प्राप्त कर पुलिस विभाग में भर्ती होकर ड्यूटी के दौरान नक्सलियों से लोहा लेते हुए जवाबी कार्यवाही के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए, शहीद निरीक्षक विनोद धु्रव, शहीद उपनिरीक्षक बी.एस.नेताम, शहीद सहायक उपनिरीक्षक राजेन्द्र नाविक, शहीद प्रधान आरक्षक यशवन्त साहू, शहीद आरक्षक सूर्यपाल वट्टी, शहीद आरक्षक देवप्रसाद दर्रो को महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सरला आत्राम, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ.व्ही.के.रामटेके, डॉ. कमला ठाकुर, डॉ. अर्चना सिंह, डॉ. बसंत नाग, प्रो. आर. कुलदीप एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने पुष्पांजली अर्पण कर उन्हें श्रद्धांजली दी । इस अवसर पर स्वयं सेवकों ने देश भक्ति गीत, कविता एवं नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी ।

नुक्कड़ नाटक की पहली थीम ने युवाओं को देश सेवा में जाने के लिए प्रेरित किया और दूसरी थीम ने लडकियों को भी देश सेवा में जाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. सरला आत्राम ने कहा कि सभी शहीदों ने देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। उनके बलिदान के कारण ही हम सुरक्षित है। स्वयं सेवकों को आह्वान करते हुए कहा की समाज कल्याण के साथ देश सेवा में भी अपना योगदान दी।

इस अवसर पर डॉ.व्ही.के.रामटेके के कहा कि यह कॉलेज का पहला अवसर है जब पुलिस स्मृति दिवस मनाया जा रहा है, कितने वीर सपूत हमारे महाविद्यालय से पढ़ कर निकले हैं। और अपने कर्तव्य निर्वहन के दौरान शहीद हो गए। आज हमारा महाविद्यालय उनके सर्वोच्च बलिदान को याद कर गौरवान्ति महसूस कर रहा है। डॉ. अर्चना सिंह ने बताया अक्साई चीन में हॉट स्प्रिंग नाम की जगह में 10 पुलिस कर्मी शहीद हुए थे। उनकी स्मृति में यह पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय सेवा योजना के पुरूष कार्यक्रम अधिकारी आशीष कुमार नेताम ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. आर.एस.बंजारे, प्रो. एन.के.साव, प्रो. सुमिता पाण्डे, डॉ. पुनम साहू, डॉ.सीमा परिहार, डॉ. प्रीति वैष्णव, प्रो. लब्धेश्वरी साहू प्रो. देवेन्द्र कुमार और भारी संख्या में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक उपस्थित थे।