मोहम्मद शमी और शाहीन अफरीदी की तुलना पर कपिल देव ने दिया सीधा सा जवाब- पाक गेंदबाज काफी आगे है

भारत और पाकिस्तान के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाला मुकाबला काफी कांटे की टक्कर का होने वाला है। क्योंकि पिछले कुछ समय से दोनों टीमें काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। वहीं मैच के दौरान कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी टीम की जीत-हार को तय करेगा। इस लिस्ट में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी और भारत के मोहम्मद शमी का नाम सबसे ऊपर है। क्योंकि ये दोनों गेंदबाज डेथ और शुरूआती ओवर्स में मैच का रूख बदलने का माद्दा रखते हैं। 

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी काफी अनुभवी और स्किलफुल गेंदबाज हैं, लेकिन वह भारत की पहली पसंद नहीं थे, उन्हें जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट के रूप में टूर्नामेंट शुरू होने से पहले मुख्य टीम में शामिल किया गया है। वहीं दूसरी तरफ शाहीन अफरीदी व्हाइट बॉल क्रिकेट में एक उभरते हुए तेज गेंदबाज हैं और इस समय दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज में से एक हैं। दोनों गेंदबाजों पर काफी दबाव होगा, क्योंकि ये दोनों काफी लंबे समय के बाद इंटरनेशनल लेवल पर मैच खेलेंगे। 

शमी आखिरी बार इंग्लैंड दौरे पर खेले थे और आखिरी टी20 उन्होंने पिछले साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में खेला था। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वॉर्म-अप मैच में शमी ने एक ओवर फेंका था और कुल 4 विकेट टीम को दिलाई थी। शाहीन ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में भारत के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया था। हालांकि जुलाई से वह घुटने की चोट के कारण बाहर रहे थे। उन्होंने इंग्लैंड और अफगानिस्तान के खिलाफ वॉर्म-अप मैच भी खेले, लेकिन एक्सपर्ट की माने तो अफरीदी पूरी तरह तैयार नहीं हैं।वहीं कपिल देव से जब पूछा गया कि क्या शमी और अफरीदी मैच का नतीजा तय करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं और किसका पलड़ा भारी है। इस पर भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने कहा कि दोनों के बीच तुलना नहीं करनी चाहिए क्योंकि पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मौजूदा फॉर्म में काफी आगे हैं।कपिल ने समा टीवी और एबीपी न्यूज के साथ बातचीत में कहा, ”आप सिर्फ एक ओवर से कुछ भी नहीं आंक सकते हैं। पिछले दो वर्षों के प्रदर्शन को देखें, तो शाहीन काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए दिखा है। जब भी उन्हें मौका मिला है, उन्होंने प्रभाव डाला है। मैं (शमी और शाहीन) तुलना करना भी पसंद नहीं करुंगा। शमी ने हाल ही में बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेला है। मैं शायद बुमराह की तुलना अफरीदी से करता अगर वह वहां होते लेकिन शमी और अफरीदी की तुलना नहीं कर सकते, क्योंकि काफी बड़ा अंतर है।”