दीवाली पर बॉलीवुड फिल्मों के लिए 100 करोड़ है बड़ी चुनौती, अजय-अक्षय की अग्निपरीक्षा

दीवाली एकदम नजदीक है और बॉलीवुड सोच में पड़ा है. आम तौर पर इस फेस्टिवल माहौल में बॉलीवुड में बड़ी चहल-पहल रहती रही है और दीवाली पर रिलीज होने वाली फिल्मों का शहरों में घूम-घूम कर प्रमोशन होता रहा है. हर दिन सितारे मीडिया में इंटरव्यू दे रहे होते हैं क्योंकि उन्हें पता होता है कि दीवाली पर औसत से औसत फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल करेगी. उन पर नोट बरसाएगी. 100 करोड़ तो कहीं नहीं जाएंगे. यही वजह है कि तमाम सितारे पहले से दीवाली पर अपनी थियेटर बुकिंग करा लेते हैं. मगर 2022 को आने वाले वर्षों में ऐसे नहीं याद किया जाएगा. बीते साल भर से बॉलीवुड फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर जो बुरा हाल है, उसमें दीवाली जैसे त्योहार पर 100 करोड़ रुपये किसी भी फिल्म के लिए चुनौती नजर आ रहा है.

किसका कलेक्शन होगा ज्यादा
किसी दौर में प्रेम रतन धन पायो, गोलमाल रिटर्न्स, हाउसफुल 4 और सूर्यवंशी जैसी एवरेज फिल्में सैकड़ों करोड़ कमा गई हैं, मगर इस दीवाली पर आने वाली अक्षय कुमार की राम सेतु और अजय देवगन-सिद्धार्थ मल्होत्रा की थैंक गॉड इस बात की गारंटी नहीं दे सकतीं कि उनका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 100 करोड़ के पार चला जाएगा. दोनों ही फिल्मों को लेकर कोई उत्सुकता दर्शकों में नजर नहीं आ रही है. दोनों फिल्मों की पीआर एक्टिविटी ठंडी पड़ी है. खास तौर पर अक्षय कुमार की 2022 में सम्राट पृथ्वीराज और रक्षा बंधन के बुरे नतीजों के बाद राम सेतु के मेकर्स के हाथ-पांव फूले हैं. फिल्म का ट्रेलर भी लोगों में उत्साह नहीं जगा पाया और इसका कोई गाना तक अभी रिलीज नहीं हुआ है. इस मामले में अजय-सिद्धार्थ की फिल्म थोड़ी-सी बेहतर है. दीवाली पर कॉमेडी फिल्मों की सफलता का रिकॉर्ड बेहतर है. नोरा फतेही स्टारर मनीके को लोग देख-सुन रहे हैं. फिल्म की कॉमेडी अगर साफ-सुथरी और लोगों की धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाली नहीं हुई तो रिलीज के बाद में कुछ उम्मीद बंधेगी. फिल्म की सफलता बहुत कुछ इसके ईमानदार रिव्यू पर रहेगी क्योंकि लोग आजकल खूब समझ जाते हैं कि कौन से रिव्यू पेड हैं.

सामने हैं ये फिल्में भी
राम सेतु और थैंक गॉड 25 अक्टूबर को रिलीज हो रही हैं. ट्रेड के जानकार मान रहे हैं कि दोनों फिल्में मिलाकर पहले दिन 25 करोड़ की ओपनिंग ले लें तो भी बड़ी बात होगी. हालांकि यह दीवाली रिलीज के हिसाब से बहुत कम होगा और ऐसा हुआ तो यह दीवाली बॉलीवुड के लिए बेहद निराशानजक होगी. दीवाली के मौसम में बॉलीवुड के सामने दो बड़ी फिल्मी चुनौतियां और हैं. एक तो महानगरों में बड़ा युवा वर्ग 21 अक्टूबर को रिलीज हो रही हॉलीवुड की सुपरहीरो फिल्म ब्लैक एडम को देखने की तैयारी में है और दूसरा बहुत से लोग कन्नड़ ब्लॉकबस्टर कांतारा को देखने के लिए उत्साहित हैं. उम्मीद है कि कांतारा का कलेक्शन दीवाली वाली छुट्टियों में और बेहतर होगा. शुक्रवार को हिंदी में रिलीज हुई कांतारा के पहले पांच दिन के कलेक्शन 11 करोड़ से थोड़ा ही कम हैं और अनुमान है कि इसका वीकेंड कलेक्शन केजीएफ 2, आरआरआर, कार्तिकेय 2 और रॉकेट्री के हिंदी वर्जन के रिकॉर्ड तोड़ देगा.