दिवाली पर गोल्ड में पैसे लगाने वाले मालामाल, निवेशकों को सालभर में बंपर मुनाफा

धनतेरस और दिवाली का त्योहार आने वाला है। इस मौके पर गोल्ड, सिल्वर की खरीदारी को शुभ माना जाता है। कुछ लोग गोल्ड या सिल्वर की खरीदारी इस्तेमाल के लिए करते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो निवेश के लिहाज से खरीदते हैं। पिछले साल दिवाली के मौके पर जिन लोगों ने भी निवेश के लिहाज से गोल्ड की खरीदारी की, उन्हें ठीकठाक रिटर्न मिल गया है। 

कितना मिला रिटर्न :– केडिया एडवाइजरी के मुताबिक पिछली दिवाली के मौके पर जिन लोगों ने गोल्ड खरीदे हैं, वो आज की तारीख में 2850 रुपये प्रति दस ग्राम से भी ज्यादा के मुनाफे में हैं। आंकड़े बताते हैं कि पिछले साल 4 नवंबर 2021 को दिवाली का त्योहार मनाया गया था। इस दिन गोल्ड की कीमत 47,553 रुपये प्रति दस ग्राम थी। वहीं, 18 अक्टूबर 2022 को गोल्ड 50,414 रुपये प्रति दस ग्राम पर है। 

अभी के हिसाब से देखें तो निवेशकों को एक साल से भी कम समय में प्रति दस ग्राम पर 2861 रुपये या 6 फीसदी से भी ज्यादा का रिटर्न मिल चुका है। हालांकि, इस साल दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर को है। ऐसे में दिवाली के दिन तक कीमतों उतार-चढ़ाव संभव है।

सिल्वर ने कराया नुकसान: केडिया एडवाइजरी के आंकड़ों के मुताबिक इसी दौरान सिल्वर पर दांव लगाने वाले निवेशकों को 12 फीसदी से ज्यादा नुकसान हुआ है। पिछले साल सिल्वर की कीमत 64 हजार रुपये से ज्यादा थी जो अब घटकर 56 हजार रुपये के स्तर पर आ गई है। निवेशकों को कुल 7766 रुपये प्रति किलोग्राम का नुकसान है।