यात्रीगण ध्यान दें:कोरबा की ट्रेनें बिलासपुर में 5 मिनट कम रुकेंगी; रेलवे ट्रेनों को 25 अक्टूबर से नए टाइम टेबल के अनुसार चलाएगी

कोरबा,19 अक्टूबर । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का बिलासपुर जोन यात्री ट्रेनों को समय पर नहीं चलाने के लिए अपनी पहचान बना चुका है। इससे यात्रियों के साथ यात्री सुविधाओं के लिए संघर्ष करने वाले संगठनों की शिकायतों की फेहरिस्त बढ़ने लगी थी। इस परेशानी से बचने के लिए बिलासपुर डिवीजन के अधिकारियों ने नया फार्मूला अपनाते हुए 22 गाड़ियों के समय को 5-5 मिनट कम कर अपने लिए 1 घंटे 50 मिनट का समय बचा लिए हैं। इससे यात्री ट्रेनों को समय की पटरी पर लाने में काफी मदद मिलेगी। हालांकि इसका लाभ यात्रियों को मिलेगा या नहीं यह तो नई समय सारणी पर ट्रेनों के चलने के बाद ही पता चल पाएगा। नए समय से उक्त ट्रेनों का फेरा 25 अक्टूबर से शुरू होगा।

रेलवे प्रशासन ने जिन 22 यात्री ट्रेनों को बिलासपुर स्टेशन पर पूर्व से निर्धारित समय से अब 5 मिनट बाद लेने वाला है उसमें कोरबा की हसदेव एक्सप्रेस, कोच्चुवेली- कोरबा, यशवंतपुर -कोरबा वैनगंगा एक्सप्रेस शामिल हैं। कोचुवेल्ली को छोड़ अन्य दो ट्रेनों को अप व डाउन दोनों दिशाओं में बिलासपुर में 5 मिनट विलंब से लिया जाएगा। वहीं अन्य 17 मेल एक्सप्रेस गाड़ियां मुंबई-हावड़ा मेन रूट की हैं। रायपुर से कोरबा आने वाली हसदेव एक्सप्रेस जिसका समय बिलासपुर पहुंचने का अभी 7.50 है वह गाड़ी अब 7.55 बजे पहुंचेगी।

22 ट्रेनों का ठहराव 5 मिनट होगा कम

इस तरह बचा लिया समय
जिन 22 ट्रेनों का समय बदला गया है उन सभी गाड़ियों का ठहराव बिलासपुर रेलवे स्टेशन में 10 मिनट, 15 मिनट या 20 मिनट मिल रहा था। इन सभी गाड़ियों के ठहराव के समय में से 5 मिनट की कटौती कर ली गई है, क्योंकि जिस गाड़ी को 20 मिनट दिया जाता था वह गाड़ी 5 मिनट विलंब से बिलासपुर पहुंचेगी और 15 मिनट बाद गंतव्य स्टेशन के लिए रवाना हो जाएगी। सभी 22 ट्रेनों के समय से 5-5 मिनट बचाया गया है और ये सभी ट्रेन गंतव्य के लिए रवाना होकर पूर्व की तरह पहुंचेगी।

लेटलतीफी से यात्री परेशान
विलंब से चलने वाली यात्री ट्रेनों में कोरबा अव्वल है। यहां की कोई भी गाड़ी निर्धारित समय पर नहीं चल रही है। चाहे यहां से जाने वाली हो या यहां आने वाली। हर गाड़ी 1 से 2 घंटे तक तो सामान्य रूप से विलंब रहती ही है। वहीं 5 से 6 घंटे तक विलंब होने का रिकार्ड बन चुका है। जिससे सबसे ज्यादा परेशानी यहां के यात्रियों को हो रही है। समय बदलने से विलंब से चलने का सिलसिला थमने पर यात्रियोें को राहत मिलने की उम्मीद रहेगी।