बिलासपुर : एसईसीएल बिलासपुर में ’’स्ट्रेस मैनेजमेंट’’ पर प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

बिलासपुर,18अक्टूबर। एसईसीएल बिलासपुर के इंदिरा विहार स्थित मानव संसाधन विकास विभाग में एसईसीएल के अध्यक्ष सह प्रवंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा के निर्देशन में दो दिवसीय ’’स्ट्रेस मैनेजमेंट’’ प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन वाह्य प्रशिक्षक डॉ. प्रमोद पाठक, पूर्व प्रोफेसर प्रबंधन, आईआईटी (आईएसएम) धनबाद, महाप्रबंधक (खनन/मासंवि) मनोज कुमार अग्रवाल, एसओई (उत्खनन) रतन सरकार कोर्स कोआर्डिनेटर एवं प्रबंधक (का/मासंवि) श्रीमती मीना लोचानी की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।


इस अवसर पर वाह्य प्रशिक्षक डॉ. प्रमोद पाठक जो कि कैजन मंत्रा (कंसलटेंसी एवं प्रशिक्षण संस्थान) के को-फाऊंडर हैं एवं इंटरनेट में उनके द्वारा लिखे गये कॉलम एवं ब्लाग को वैश्विक रूप से पढ़ा जाता है। उन्होंने सिलिकॉन वैली, यूरोपियन विश्व विद्यालय (जार्जिया) जैसे विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों में भी अपना व्याख्यान दिए हैं ने समस्त उपस्थितों को इस विषय पर परामर्श देते हुए आसान तरीकों से अपने कार्यस्थल एवं निवास स्थलों पर परेशानियों पर विचारविमर्श कर ’’स्ट्रेस मैनेजमेंट’’ करने पर जोर दिया गया।


इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में एसईसीएल के विभिन्न कार्यक्षेत्रों से प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम, जो कि एक इंटरेक्टिव सत्र था, मुख्यतः उन कर्मियों के लिए आयोजित किया गया था जो कि कोविड महामारी उपरांत तथा किसी भी अन्य कारणों से मानसिक तनाव से परेषान हैं।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को काफी लाभप्रद बताया एवं