महिला कर्मचारी ने पर्यटन विभाग के दो अधिकारियों पर लगाया यौन शोषण का आरोप, FIR दर्ज

भोपाल । राजधानी के अनुसूचित जाति कल्याण थाने में एक महिला की शिकायत पर पर्यटन विभाग के दो क्षेत्रीय प्रबंधकों के विरुद्ध छेड़खानी और एट्रोसिटी एक्ट में मामला दर्ज किया है। इनमें से एक अधिकारी फिलहाल भोपाल और दूसरा इंदौर में पदस्‍थ है। पीड़ित महिला का आरोप है कि अधिकारी करीब डेढ़ साल से उसका यौन शोषण कर रहे थे। मामले में शिकायत के बावजूद पुलिस कार्रवाई न होने से दुखी होकर महिला ने जहर खाकर जान देने की कोशिश भी की। अब उसकी हालत खतरे से बाहर है। हालत सुधरने के बाद उसने पुलिस में शिकायत की। इसके आधार पर प्रकरण दर्ज किया गया है।

अजाक थाना पुलिस के मुताबिक 30 वर्षीय महिला टीटी नगर इलाके में रहती है। वह विवाहित है और पहले पर्यटन विभाग के पलाश रेसीडेंसी टीटी नगर में काम करती थी। उन्होंने अजाक थाने में शिकायत की थी कि एक फरवरी 2021 को उनके साथ पर्यटन विभाग, भोपाल के तत्‍कालीन महाप्रबंधक अजय श्रीवास्तव ने अश्लील हरकत की। महिला के विरोध करने आरोपित अधिकारी ने माफी मांग ली, लेकिन बाद में वह फिर से ऐसी हरकतें करने लगे। इस पर महिला ने पर्यटन विभाग के क्षेत्रीय प्रबंधक अजय शर्मा को इस मामले की शिकायत की, लेकिन उन्होंने महिला की शिकायत को गंभीरता पूर्वक नहीं लिया,, बल्कि उन्होंने भी छेड़खानी की।

उन्होंने आरोपित अजय श्रीवास्तव को समझाने के बजाय कहा कि मिलकर काम करें। महिला का कहना है कि जब उसने पर्यटन विभाग के मैनेजिंग डायरेक्टर से मामले की शिकायत करने की बात कही तो दोनों ने उसे शिकायत करने से मना किया और उसे घर आकर धमकाया भी तथा दोबारा नौकरी पर रख लिया। लेकिन बाद में फिर से ऐसी हरकत की। इसके बाद महिला ने पूरे मामले की अजाक थाने में शिकायत की थी। इस पर पुलिस ने फिलहाल इंदौर के क्षेत्रीय कार्यालय पर्यटन विभाग में पदस्थ अजय श्रीवास्तव और भोपाल के क्षेत्रीय प्रबंधक पर्यटन अजय शर्मा पर छेड़खानी और एट्रोसिटी एक्ट में एफआइआर दर्ज कर ली है।

महिला की शिकायत पर जांच के बाद पर्यटन विभाग के इंदौर और भोपाल के क्षेत्रीय प्रबंधकों पर एट्रोसिटी एक्ट और छेड़खानी की धाराओं में एफआइआर दर्ज कर ली है। जल्द ही उनकी गिरफ्तारी की जाएगी।

-नीतू सिंह डावर, पुलिस अधीक्षक, अजाक