कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया

कवर्धा ,15 अक्टूबर। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने शुक्रवार को विकासखण्ड मुख्यालय सहसपुर लोहारा में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के दवाई वितरण केन्द्र, महिला वार्ड, पुरूष, वार्ड, सीजर वार्ड,सहित अन्य शाखाओं का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने नेत्र उपचार कक्ष का भी निरीक्षण और कलेक्टर ने स्वयं अपनी आखे का परीक्षण कराया। कलेक्टर ने नेत्र सहायक चिकित्सा अधिकारी बीडी गहरवार निर्देशित करते हुए कहा इस क्षेत्र में आखों का उपचार कराने आए सभी मरीजों का संवेदनशीलता से साथ उनका उपचार करें। उन्होने नेत्र उपचार कक्ष में उपलब्ध संसाधनों की जानकारी ली दवाइयों की उपब्धता की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने सामुदायिक परिसर स्थित आयुष्मान कार्ड की संख्या और नियमित कवरेज की जानकारी ली। कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में संस्थागत प्रसव और ओपीडी की संख्या की जानकारी ली।

कलेक्टर ने बाहर से आए मरीजों और उनके साथ आए परिजनों की परिसर के भीतर सुव्यस्थित तरीके के बैठक व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने  टीकाकरण की स्थिति की जानकारी ली। उन्होने सिकलसेल, मलेरिया उन्मुलन शाखा का भी निरीक्षण किया। उन्होने बीएमओ को सीकलसेल के लिए अभियान चलाकर शिविर लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के बाहर परिसर का भ्रमण करते हुए जनपद पंचायत के पुराने भवन जो जर्जर हो चुके है उन्हे डिस्मेंटल करने के निर्देश दिए ताकि अस्पताल परिसर के भीतर वाहन पार्किंग की व्यवस्था बनाई जा सके। कलेक्टर ने अस्पताल के दवाई वितरण केन्द्र कक्ष का निरीक्षण करते हुए वहां उपलब्ध जैनरिक दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी ली। कलेक्टर ने दवाई केन्द्र के सामने बैठे मरीजों से उनके मिले दवाइयों के मुल्य के बारे में भी जानकारी ली। मरीजो ने बताया कि यहां निःशुल्क दवाईयां मिली हैं। यहां यह भी बताया कि इस यहां आयुर्वेद की भी दवाइयां निःशुल्क मिलती है।

कलेक्टर ने विकासखण्ड में सप्ताहिक हाट-बाजार में लगने वाले मुख्यमत्री हाट-बाजार क्विलिन योजना की जानकारी ली। कलेक्टर ने हाट-बाजार क्लिनिक योजना के तहत संचालित वाहनों की की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने उस वाहनों में मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री की तस्वीर भी लगाने के निर्देश दिए। डॉ खरसन ने बताया कि इस परिसर के अंदर सभी वार्डों और वाहर को कैमरे की निगरानी में रखी जा रही है। उन्होने अपने कक्ष में लगे कैमरे की वीडियों और सभी कैमरे में कैद हो रहे सभी गतिविधियों की भी जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान एसडीएम पीसी कोरी,रेखा अजगले, तहसीलदार किंडो और डॉ खरसन उपस्थित थे।