CG BREAKING : BJP 13 जिला अध्यक्षों को बदेलगी, भाजयुमो की कार्यकारिणी से हटेंगे 35 प्लस वाले पदाधिकारी, फ़ैसला जल्द

रायपुर, 11 अक्टूबर । बीते दिनों गंगरेल में हुए छत्तीसगढ़ भाजपा के दिग्गजों की बैठक के पश्चात् माना जा रहा है की छत्तीसगढ़ भाजपा लगभग 13 जिलाध्यक्षों को बदलकर नए चेहरों की नियुक्ति करेगी। केंद्रीय संगठन द्वारा किसी भी पूर्व मंत्री या उनके किसी ख़ास को महत्वपूर्ण पदो पर नहीं लेने के सख़्त निर्देश दिए है । जिलाध्यक्षों के बदलने से ज़िला कार्यकारिणी में भी बदलाव भी होने की पूरी संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक जिन ज़िलों में अध्यक्ष नहीं बदल रहे है वहाँ केवल कुछ पदाधिकारियों को व्यवस्थित किया जाएगा। टिकट की तैयारी कर रहे पदाधिकारीयो को आगे तैयारी हेतु हटाए जाने के संकेत है। खबर यह भी है कि ज़िला महामंत्रियों में से अधिक ज़िलाध्यक्ष बनाए जाएँगे और अन्य को प्रदेश भाजपा की कार्यकारिणी में व्यवस्थित किया जाएगा । प्रदेश में 2-2 उपाध्यक्ष और मंत्री के पद और बढ़ाए जाने के बाद अन्य मोर्चों में भी उपाध्यक्ष और मंत्री के 2-2 पद बढ़ने के आसार है ।

युवा मोर्चा में खींचतान अब भी !

सबसे ज़्यादा पेंच पुनः युवा मोर्चा में फँसा हुआ है। मौजूदा युवक कांग्रेस-छत्तीसगढ़ की टीम में हज़ारों – लाखों युवाओं जोड़कर ,उनकी सदस्यता करा जीत कर आए कम उम्र के सैकड़ों युवा पदाधिकारी युवा मोर्चा के लिए सबसे बड़ी चुनौती बने हुए है। कार्य नहीं कर पाने के आरोप के बाद भी बनाए गए नए अध्यक्ष की बनाई जाने वाली नई कार्यकारिणी को लेकर पुनः लेनदेन की आशंका के चलते कोई शिकायत ना हो इसकी भी चिंता संगठन द्वारा की जा रही है । सबसे ज़्यादा विवाद 35 वर्ष की उम्र बंधन सीमा का सख़्ती से पालन करने या ना करने को लेकर है । युवाओं में लोकप्रिय एक पूर्व IAS को पिछली बार 35 वर्ष का हवाला देकर युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाने से रोका गया था उसके बावजूद गुपचुप तरीके से 35 वर्ष से अधिक उम्र के अनेक नए युवाओं की मौजूदा अध्यक्ष द्वारा कार्यकारिणी घोषित कर दी गयी थी। जिसके उपरांत पैसों के लेनदेन का आरोप के चलते विवाद उपजा था।

संगठन से जुड़े युवाओं द्वारा पूरी तरह से नई कार्यकारिणी की माँग

आरोप लग रहे हैं कि पूर्व कार्यकारिणी में स्थान पा चुके पूर्व मंत्रियों के अधेड़ उम्र के युवा नुमाइंदो को आगे बढ़ाने को लेकर 35 वर्ष उम्र बंधन सीमा का सख़्ती से पालन नहीं किए जाने एवं उनके पदोन्नति को लेकर भी संगठन पर दबाव बनाया जा रहा है। इसलिए पुनः विवाद होने के आसार है और उम्र सीमा 35 वर्ष का सख़्ती से पालन नहीं किए जाने पर पुनः अंदरूनी नाराज़गी और विरोध की प्रबल सम्भावना है । सामने चुनाव है ,सीधे तौर पर प्रदेश के युवाओं से जुड़े ऐसे योग्य युवा जो सरकार के ख़िलाफ़ खुलकर लड़ाई लड़ सके ऐसे युवा नेताओ को सामने करने में संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारीयो द्वारा पहल करने को लेकर भी निर्देश दिए जाने की बात सामने आ रही है । अच्छे युवाओं को लेकर संघ ने भी संगठन को अपने मत दिए है । संगठन से जुड़े युवाओं द्वारा पूरी तरह से नई कार्यकारिणी की माँग की जा रही है सामने चुनाव को देखते हुए महीने के अंत तक नए युवा प्रदेश अध्यक्ष के ज़िला दौरे के बीच में ही संगठन द्वारा दीपावली पहले नई कार्यकारिणी की घोषणा की जा सकती है ।