BABIYA CROCODILE : 70 साल से मंदिर की रखवाली कर रहे दुनिया के इकलौते शाकाहारी मगरमच्छ की मौत…

Babiya Crocodile ,10अक्टूबर। क्या आप जानते हैं कि भारत में एक शाकाहारी मगरमच्छ (herbivorous crocodile) भी था, जो केरल के श्री अनंतपद्मनाभ स्वामी मंदिर की रखवाली करता था? जी हां, यह बात बिल्कुल सच है. हालांकि इस रहस्यमय शाकाहारी मगरमच्छ की अब मौत हो गई है. मंदिर के झील में इस मगरमच्छ का मृत शरीर पाया गया।

इस शाकाहारी मगरमच्छ का नाम बबिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बबिया पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहा था. दो दिन से तो वह खाना भी नहीं खा रहा था, जबकि पहले जब मंदिर के पुजारी उसे प्रसाद खाने के लिए बुलाते थे तो वह भागकर चला आता था. बताया जाता है कि दिन में दो बार उसे मंदिर का प्रसाद खाने के लिए दिया जाता था. वह चावल और गुड़ से बना दलिया ही खाता था. मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए आने वाले भक्त भी उसे प्रसाद खिलाते थे. लोग इसे भगवान का दूत कहते थे.

आपको जानकर हैरानी होगी कि बबिया जिस झील में रहता था, उसमें मछलियां भी हैं, लेकिन वह कभी भी मछलियों को नहीं खाता था. यहां तक कि झील में नहाने के दौरान भक्तों को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता था. यह दुनिया में अपनी तरह का इकलौता मगरमच्छ था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस शाकाहारी मगरमच्छ को मंदिर के प्रांगण में ही दफनाया जाएगा. मंदिर के ट्रस्टी उदय कुमार आर गट्टी ने बताया कि मृत्यु के बाद किसी स्वामी को जो सम्मान दिया जाता है, वहीं सम्मान बबिया को भी दिया जाएगा. कहा जा रहा है कि इस मगरमच्छ की अंतिम विदाई में करीब 1000 लोग शामिल होंगे.