गांधी जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री ने किया ग्रामीण औद्योगिक पार्क का शिलान्यास


0.ग्रामीण औद्योगिक पार्क से गांव की अर्थव्यवस्था होगी मजबूत-गुरुदयाल सिंह बंजारे
0.नवागढ़ वि.ख. के ग्राम अमलडीहा में संसदीय सचिव हुए शामिल


बेमेतरा 02 अक्टूबर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज गांधी जयंती के अवसर पर राजधानी रायपुर स्थित शासकीय निवास कार्यालय से वर्चुअल के माध्यम से ग्रामीण औद्योगिक पार्क की आधारशिला रखी। बेमेतरा जिले के विकासखण्ड नवागढ़ के सुदूरवर्ती ग्राम अमलडीहा में रीपा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री ने 15 अगस्त को रूरल इंड्रयस्ट्रीयल पार्क स्थपित करने की घोषणा की थी। इसी के परिपालन में आज इस योजना की शुरुआत हुई। अमलडीहा में अयोजित कार्यक्रम में संसदीय सचिव एव विधायक गुरुदयाल सिंह बंजारे, जनपद अध्यक्ष नवागढ़ श्रीमती अंजली सतीश मार्कण्डेय, नगर पंचायत अध्यक्ष नवागढ़ तिलक घोष, अध्यक्ष न.पं. मारो परमेश्वर मिरी, उपाध्यक्ष ज.पं. नवागढ़ रितेश शर्मा, जिला पंचायत सी.ई.ओ. लीना मण्डावी, अनुविभागीय अधिकरी राजस्व नवागढ़ प्रवीण तिवारी, उप संचालक पंचायत नकुल वर्मा, ज.पं. सीईओ प्रज्ञा यादव, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी रोहित चंद्रवंशी, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर महेन्द्र वर्मा, न.पं. एल्डरमेन नवागढ़ रूपप्रकाश यादव, ब्लॉक अध्यक्ष नांदघाट सुशील साहू, समाजिक कार्यकर्ता झम्मन बघेल, सरपंच अमलडीहा श्रीमती कुन्ती वर्मा सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ शासन की फ्लैगशिप योजना महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के शुभारंभ और विभिन्न जिलों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के शिलान्यास कार्यक्रम में राजधानी रायपुर से वर्चुअल रुप से शामिल हुए। मुख्यमंत्री बघेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री और छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।  


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के चयनित गौठानों को आजीविका के केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए वहां महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क बनाए जा रहे हैं। इन पार्कों को ग्रामीण उत्पादन एवं सेवा केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के प्रत्येक विकासखण्ड में दो रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनेंगे। गौठनों में वर्मीकम्पोस्ट, मुर्गी पालन, बकरी पालन, कृषि उत्पादों और वनोपजों के प्रसंस्करण के कार्य किया जा रहे हैं। इन गतिविधियों में बड़ी संख्या में स्वसहायता समूह की महिलाओं और युवाओं को रोजगार और आय के अवसर मिल रहे हैं। प्रथम चरण में प्रत्येक विकासखण्ड में 2-2 औद्योगिक पार्क स्थापित किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने रीपा के रूप में विकसित किए जा रहे बेमेतरा जिले के ग्राम अमलडीहा के महिला स्व-सहायता समूह की जागेश्वरी ध्रुव एवं सविता धु्रव एवं जिला पंचायत सीईओ से बातचीत की, सविता ने बताया कि रीपा के तहत हमें रोजगार मिल रही है, इसके तहत हम पोल, फेंसिंग, फ्लाईऐश ब्रिक्स, टाईल्स निर्माण और सीमेंट का छोटा खंभा बनाने का कार्य करेंगे। जागेश्वरी एवं सविता ने मुख्यमंत्री को रीपा योजना के लिए धन्यवाद दिया, और कहा कि इस योजना से महिला समूह की आर्थिक स्थिति सुधरेगी।


संसदीय सचिव बंजारे ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि प्रदेश सरकार ने इस योजना को प्रदेश के सभी जिले में क्रियान्वित किया है, इस योजना के तहत सुदूरक्षेत्र में निवास कर रहे ग्रामिणों को रोजगार का अवसर मिलेगा, इससे महात्मागांधी का स्वप्न ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार रुप मिलेगा। उन्होने कहा कि गांधीजी के अनुसार ग्राम स्वराज का अर्थ प्रत्येक गांव को स्वावलंबी एवं आत्म निर्भर बनाने से था। हिन्दुस्तान की असली पहचान गांव ही है, इसलिए उन्होने गांव को आत्मनिर्भर स्वावलंबी एवं सशक्त बनाने पर बल दिया। उन्होने कहा कि ग्रामीण औद्योगिक पार्क महात्मागांधी के ग्राम स्वराज की संकल्पना पर ही आधारित है, जो गांवों के आर्थिक सशक्तिकरण पर जोर देता है। इसी तारतम्य में प्रदेश सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है, जिसका मुख्य उद्देश्य स्थानीय स्तर पर रोजगार श्रृजन करना है। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ एक अकेला राज्य है जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने का काम कर रही है। हमारे नवागढ़ के ग्राम अमलडीहा सौभाग्यशाली है कि रीपा योजना का शुभारंभ इस गांवा में किया गया है। रीपा के माध्यम से यहां कि आर्थिक अर्थव्यवस्था सुधरेगी। संसदीय सचिव ने राष्ट्रपिता महात्मागांधी के प्रतिमा का अनावरण किया।


जिप. सीईओ श्रीमती मण्डावी ने कहा कि नवागढ़ विधानसभा के तीन गौठानों को रीपा के रुप में चयनित किया है। इनमें अमलडीहा, मोहतरा और झालम शामिल है। ग्रामीण औद्योगिक पार्क की अवधारणा में प्रत्येक गौठान को सशक्त बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। इससे गौठान में कार्य कर रहे महिला समूह को न केवल कार्य करने का अवसर प्रदान करेंगें बल्कि उनके लिए वर्किंग शेड का निर्माण करेंगे। इसके बाद इनके द्वारा जो सामग्री जो उपयोग में लायी जाती है उसके लिए भण्डारण कक्ष का भी निर्माण किया जायेगा। गौठान में शौंचालय की भी व्यवस्था की जायेगी। इस योजना के तहत हमारी तीन मुख्य गतिविधियां है, जिसके अन्तर्गत चैनलिंक फेंसिंग, पोल निर्माण बायोडिगरिएबल बैग एवं फ्लाईऐश ब्रिक्स एवं चेकल टाईल्स निर्माण शामिल है। रीपा के अन्तर्गत बिहान योजना के तहत गढ़कलेवा का भी निर्माण किया जायेगा। ग्रामीण औद्योगिक पार्क में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा उत्पादित सामग्री का प्रचार-प्रसार कर ग्रामीण स्तर से जिला स्तर तक विक्रय करेंगे। जनपद पंचायत उपाध्यक्ष नवागढ़ रितेश शर्मा ने महात्मागांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के लिए, मुख्यमंत्री को विशेष रुप से धन्यवाद दिया इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। जप सीईओ प्रज्ञा यादव ने भी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के संबंध में प्रकाश डाला।