माँ बंजारी मंदिर की खूबसूरती भक्तों को कर रही है आकर्षित

रायगढ़,1 अक्टूबर । माँ बंजारी का मंदिर रायगढ़ जिले का बहुत प्रसिद्ध मंदिर में से एक है। माता बंजारी का मंदिर सन 1980 में बनाया गया है तथा मंदिर का नव निर्माण सन 2000 में में किया गया है। मंदिरों में शैल चित्रों का बहुत ही सुंदर उपयोग किया गया है।मंदिर के अंदर काँच से सजाया गया है। यहां की खूबसूरती भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

माता के दर्शन के लिए सैकड़ों की संख्या में भक्त आते हैं ।माता के मंदिर के आसपास का वातावरण बहुत ही खूबसूरत होने के कारण यह पर्यटक स्थल माना जाता है तथा नवरात्रि के समय हजारों की संख्या में भक्त आते हैं और भक्त पूजा- अर्चना करके अपनी मनोकामना को माता से मानते हैं ।कहा जाता है कि माता बंजारी सभी भक्तों की मनोकामना को पूरी करती है। यहां पर 5000 से अधिक ज्योति कलश जलाया जाता है। मंदिर परिसर में 5 से 6 ज्योति कलश कक्ष बनाया गया है। भक्तों का मनोकामना पूरी हो जाने पर ज्योति कलश जलाया जाता हैं।

बंजारी माता मंदिर रायगढ़ इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि इस मंदिर के तालाब को ऐसा बनाया गया है जिस को ऊपर से देखने पर भारत का नक्शा दिखता है।

माँ बंजारी के दरबार में हनुमान भगवान, शंकर भगवान, राधा कृष्ण भगवान ,लक्ष्मी नारायण देव, सरस्वती माता, माता कालरात्रि ,माता शैलपुत्री ,कामदेव मूर्ति और आदि मंदिर बनाया गया है जो भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं ।यहां पर शिवलिंग तथा श्रीराम का भी मूर्ति बनाया गया है।

मां बंजारी का मंदिर रायगढ़ जिले से 8 कि.मी. की दुरी पर तराईमाल गाँव में माता का मंदिर विराजित है।मंदिर तक जाने का मार्ग यहां पर सड़क मार्ग एवं रेलवे मार्ग उपलब्ध है।मंदिर रायगढ़ से मात्र 20 कि.मी दूर है।