कलेक्टर श्री झा की पहल से राकेश का हुआ कॉलेज में एडमिशन, पूरा होगा आगे पढ़ने का सपना

कोरबा 27 सितम्बर 2022/कलेक्टर संजीव झा ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में जिले वासियों की समस्याओं और सुझावों को विस्तार सेे सुना। साथ ही उनके त्वरित निदान के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किये। आज आयोजित जन चौपाल में 111 लोगों ने कलेक्टर को अपनी समस्याओं-सुझावों से अवगत कराया। कलेक्टर श्री झा की पहल से मेधावी छात्र राकेश कुमार का दाखिला शासकीय पी.जी. कॉलेज कोरबा में हो गया। आर्थिक समस्या से जूझ रहे राकेश की कॉलेज में एडमिशन हो जाने से उनकी आगे पढ़ाई करने की इच्छा पूरी हो गयी है। राकेश अब कॉलेज फीस की चिंता किये बगैर आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर पायेगा।

दरअसल जन चौपाल में आज जिले के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र के गांव कछार निवासी राकेश कुमार ने 12वी पास होने के उपरांत अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किया। उन्होने अपनी घर की कमजोर आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए पढ़ाई के लिए जरूरी कॉलेज फीस नही चुका पाने में असमर्थता जताई। साथ ही कोरबा के कॉलेज में एडमिशन कराने के लिए निवेदन किया। कलेक्टर श्री झा ने राकेश के आवेदन पर संवेदनशीलता से संज्ञान लेते हुए तत्काल अधिकारियों को राकेश के मदद के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर के निर्देश उपरांत जन चौपाल के दौरान ही राकेश का एडमिशन कोरबा शहर स्थित शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बीएससी गणित प्रथम वर्ष में करा दिया गया। एडमिशन के पश्चात राकेश ने खुशी जताते हुए कलेक्टर श्री झा के प्रति आभार प्रकट किया। जनचौपाल में एडीएम विजेन्द्र पाटले, जिला पंचायत के सी.ई.ओ. नूतन कंवर, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय सहित सभी विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।


जनचौपाल में आज आर.पी. नगर निहारिका निवासी श्रीमती माधुरी कड़वे ने अपनी 10 वर्षीय पुत्री का ईलाज कराने आर्थिक सहायता के लिए कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किये। उन्होने बताया कि पिछले चार महिनों से उनकी बेटी के पेट में स्वास्थ्यगत समस्या होने के कारण वह खाना नही खा पा रही है। रायपुर के बड़े अस्पताल में जांच कराने के बाद डाक्टरों ने आपरेशन कराने की सलाह दी है। डाक्टरों द्वारा आपरेशन में एक लाख 50 हजार रूपये अनुमानित खर्च बताया गया है।

श्रीमती माधुरी ने आपरेशन की उक्त राशि की व्यवस्था नही कर पाने की असमर्थता जताते हुए कलेक्टर से आर्थिक सहायता की मांग की। कलेक्टर श्री झा ने आवेदन पर संज्ञान लेते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक स्वास्थ्य जांच एवं ईलाज में मदद करने के निर्देश जन चौपाल में ही दिये। इसी प्रकार ग्राम पसान निवासी मोहम्मद इरफान खान ने उनके चार वर्षीय पुत्र के ब्लड कैंसर के ईलाज के लिए आर्थिक सहायता की मांग की। कलेक्टर ने सीएमएचओ को स्वास्थ्य विभाग के योजना अंतर्गत उनके पुत्र के ब्लड कैंसर के ईलाज के लिए आवश्यक मदद करने के निर्देश दिये।