KORBA : शा. इं.वि. पी.जी. महाविद्यालय कोरबा में उद्यमिता जागरूकता वर्कशॉप कार्यक्रम सम्पन्न

कोरबा, 27 सितम्बर। शासकीय इं.वि. स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोरबा में आज भारत सरकार, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के अंतर्गत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास कार्यालय रायपुर द्वारा उद्यमिता जागरूकता वर्कशॉप कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के कैरियर काउन्सिल प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में संपन्न हुआ, इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य व्यावसाय संचालन, विपणन, व्यापार संबंधी प्रशिक्षण प्रदान करना, लघु एवं कुटीर उद्योगों को विकसित करने लोगों को जागरूकता करना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों में उद्यमिता के प्रति सृजलशीलता, विश्वास एवं नये विचार विकसित करना है। जिससे देश में आर्थिक विकास की गति तीव्रगामी हो एवं उद्यमशीलता अवसरों की पहचान करने में भी सहायक हो।


कार्यक्रम के अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राचार्य डॉ. आर. के. सक्सेना ने छात्र-छात्राओं को रोजगार हेतु नौकरी के अलावा स्वरोजगार हेतु दृष्टिकोण बदलने की सलाह दी। उन्होनें चीन का उदाहरण देते हुये बताया कि वहां घर-घर में उद्योग संचालित है। हम पश्चात् संस्कृति सभ्यता का अनुशरण कर रहे हैं, तो उद्यमिता के लिये क्यों नहीं? एक सफल व्यावसायी शून्य से शुरूआत करके अपने मेहनत एवं संघर्ष से शिखर तक पहुंचता है। हमें छोटे व्यावसाय को करने में संकोच नहीं करना चाहिये।


अरविन्द तिवारी असिस्टेड डारेक्टर एमएसएमई कार्यालय रायपुर ने छात्र-छात्राओं को राज्य/केन्द्र सरकार द्वारा चलाये जाने वाले विभिन्न योजनाओं जैसे व्यावसायिक क्षेत्र, उत्पाद क्षेत्र, सेवा क्षेत्र, के अंतर्गत नवीन एवं अद्यतन मापदण्डों एवं अनुदान के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया। मुख्य रूप से प्रधान मंत्री रोजगार योजना, मुख्य मंत्री युवा स्वरोजगार योजना तथा प्रधानमंत्री सूक्ष्म खद्यान उद्यम योजना आदि के बारे में जमीन, लागत उत्पादन एवं अन्य मापदण्डों के बारे में विस्तृत रूप से युवाओं को जानकारी प्रदान किया।


श्री नीलकुसुम टोप्पो जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कोरबा ने जिला में संचालित विभिन्न व्यावसाय, उत्पाद एवं सेवा क्षेत्र में मिलने वाले विभिन्न अनुदान के बारे में जानकारी दी। जिसमें व्यावसाय के लिये जमीन, फुटपाथ व्यवसाय एवं कोरबा जिला के विभिन्न ब्लॉक में फूडपार्क स्थापित करने के संबंध में समस्त प्रक्रियाओं के बारे में छात्र-छात्राओं को अवगत कराया।
भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आईटीआई रामपुर के शाखा प्रबंधक ने राज्य सरकार द्वारा व्यवसाय एवं रोजगार के लिये मिलने वाले विभिन्न अनुदान के तहत् उसके मापदण्ड अनुदान राशि एवं प्रोसेसिंग प्रक्रिया के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया तथा विद्यार्थियों के द्वारा व्यवसाय के लिये लोन से संबंधित विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा को तृप्त किया। कार्यक्रम में राजीव एस प्वांइट डायरेक्टर एम.एस.एम.ई ने छात्र-छात्राओं को अपने आस पास की जरूरतों के अनुसार प्रोजेक्ट पर उद्योग स्थापित करने की सलाह दी साथ हो। इन्टरयूनरशिप की उपयोगिता बताई। इनोवेटिव आइडिया एवं कौशलपूर्ण होने पर ध्यान केंद्रित करने कहा।


डिप्टी डायरेक्टर एमएसएमई लोकेश परवीन ने छोटे-बड़े उद्योग की सोच से बाहर निकलकर अपनी सोच को, अपनी प्रतिभा को नये उत्पाद के उत्पादन में लगाकर बड़ा बनने की सलाह दी। वर्तमान में स्वरोजगार स्थापना हेतु सरकार की प्रयासों की प्रशंसा की एवं अवसर का लाभ उठाने का कहा। इस कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के कैरियर काउन्सिल प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ. श्रीमती अवन्तिका कौशिल ने किया। इस अवसर पर समस्त विभागों के छात्र-छात्राएं एवं महाविद्यालय के समस्त अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।