जिन लोगों को आसानी से नहीं पचते स्नैक्स, वे 20 मिनट में ब्रेड से बनाएं लाइट दही वड़ा

दही वड़ा बहुत पॉप्युलर स्नैक है। वड़ा उड़द की दाल का इस्तेमाल करके बनाया जाता है और इसे गोल्डन ब्राउन होने तक तला जाता है। इसके अलावा, वड़े को ठंडे दही में मसाले के साथ डुबोया जाता है। यह उड़द की दाल का वड़ा पेट पर थोड़ा भारी हो सकता है और कुछ लोग इसे ठीक से पचा नहीं पाते हैं, ऐसे में उन लोगों के लिए यह एक इनोवेटिव वड़ा रेसिपी है,  जो ब्रेड से तैयार की जाती है। सबसे खास बात यह है कि ब्रेड दही वड़ा जल्दी बनकर तैयार हो जाता है।  इसे केवल 20-30 मिनट में बनाया जा सकता है। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं- 

ब्रेड दही वड़ा बनाने की सामग्री- 
4 स्लाइस ब्रेड
1 बड़ा चम्मच पीली मूंग दाल
आवश्यकता अनुसार नमक
2 कप रिफाइंड तेल
2 चम्मच चीनी
आवश्यकता अनुसार काला नमक
2 कप पानी
1/4 बड़ा चम्मच इमली की चटनी
1 बड़ा चम्मच अनार के दाने
1 बड़ा चम्मच चाट मसाला पाउडर
1/4 कप उड़द दाल
1 छोटा चम्मच हींग
1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
1 1/2 कप दही
1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज
1/2 इंच अदरक
2 चुटकी जीरा पाउडर
2 चुटकी लाल मिर्च पाउडर
1 चुटकी गरम मसाला पाउडर
1 बड़ा चम्मच बूंदी
2 चम्मच सूखा नारियल
4 काजू
4 बादाम
1 बड़ा चम्मच किशमिश

ब्रेड दही वड़ा बनाने की विधि- 
पीली मूंग और उड़द की दाल को एक साथ प्याले में निकाल लीजिए और अच्छी तरह धो लीजिए. उन्हें लगभग 8-10 घंटे या रात भर के लिए एक साथ भिगो दें। अगले दिन जब दाल भीग जाए तब उसका पानी निथार कर एक तरफ रख दें। अब एक ब्लेंडर जार में भीगी हुई दाल, हरी मिर्च, अदरक, हींग, नमक, बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी डालें। इन्हें पीसकर बारीक पेस्ट बना लें और एक बाउल में निकाल लें। व्हिस्कर का उपयोग करके, इस पेस्ट को तब तक अच्छी तरह फेंटें जब तक कि पेस्ट हल्का और फूला हुआ न हो जाए। एक बार हो जाने के बाद, जरूरी होने तक एक तरफ रख दें। अब एक कटोरी लें और उसमें कटे हुए बादाम, काजू, किशमिश और सूखा नारियल मिलाएं। इसके बाद, एक ब्रेड स्लाइस लें और प्रत्येक स्लाइस के कोनों को काट लें। थोड़े से पानी का प्रयोग कर पूरी ब्रेड के सिरों को गीला कर लें। बीच में थोड़ा सा फिलिंग डालें और गोल बॉल बनाने के लिए सिरों को बंद कर दें। गेंद को टिक्की जैसा आकार देने के लिए थोड़ा-सा दबाएं। इसी प्रक्रिया से ऐसे और भी वड़े तैयार कर लीजिए। मीडियम आंच पर एक कड़ाही या कढ़ाई रखें और उसमें तेल गरम करें।

तेल के अच्छी तरह गरम होने पर एक वड़ा दाल के घोल में डुबोकर रख दीजिए. अब अपने हाथों को चिकना कर लें और डूबा हुआ वड़ा निकाल कर गरम तेल में डाल दें। ऐसे ही और वड़े घोल में डुबाकर सारे वड़े तल कर निकाल लें। यह कदम तले हुए वड़ों को भिगोने में आपकी मदद करेगा। एक बड़ा कटोरा लें और उसमें ½ कप दही, चीनी, नमक, पानी और हींग डालें। सभी सामग्री को अच्छी तरह से फेंट लें। जब यह मिश्रण तैयार हो जाए तो इसमें वड़े डालकर 5-7 मिनिट के लिए भिगो दीजिए। आप इन वड़ों को ज्यादा देर तक भिगोकर न रखें, क्योंकि इससे आपके वड़े नरम हो सकते हैं। जब आपके वड़े भीग रहे हों, एक कटोरी लें और दही को काला नमक, नमक और चीनी के साथ अच्छी तरह से फेंट लें। एक बार हो जाने के बाद, भीगे हुए वड़ों को बाहर निकाल लें और उन्हें हल्के से दबा दें। इन वड़ों को एक प्लेट में रखिये और इन पर दही डाल दीजिये. इसके ऊपर मसाले छिड़कें और ऊपर से इमली की चटनी डालें। अंत में, अपने चाट को धनिया पत्ती, अनार के दाने, गरम मसाला, चाट मसाला पाउडर और थोड़ी बूंदी से सजाएं। चाट को ठंडा परोसें।