Sharad Navratri: नवरात्रि व्रत में डायबिटीज रोगी ऐसी रखें अपनी डाइट का ध्यान

Navratri Fasting with diabetes: इस साल शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर 2022 तक रहेंगे। नवरात्रि के 9 दिनों का संबंध भक्तों की आस्था के साथ उनकी अच्छी सेहत से भी जुड़ा हुआ होता है। उपवास रखने से व्यक्ति की बॉडी डिटॉक्स होती है। शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। लेकिन आप अगर मधुमेह रोगी हैं और नवरात्रि के व्रत रखने की सोच रहे हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें। 

डायबिटीज रोगी नवरात्रि व्रत रखते समय रखें इन बातों का ध्यान-
लंबे समय तक भूखा न रहें-

उपवास के दौरान डायबिटीज रोगियों को लंबे समय तक भूखा रहने की सलाह नहीं दी जाती है। हर दो घंटे में कुछ ना कुछ हेल्दी चीजें खाते रहें, ताकि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे।

चाय का न करें अधिक सेवन –
चाय और कॉफी का अधिक सेवन करने से बचें। इसके जगह नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी और छाछ पीते रहें। 

दवाओं का रखें ध्यान-
कई बार लोग व्रत के दिन अपनी दवाओं को लेने से परहेज करते हैं। ऐसा करने की गलती आप न करें। अपनी दवाओं, इंसुलिन डोज को भूलकर भी मिस ना करें। 

तला-भुना खाने से बचें-
नवरात्रि की फलाहार रेसिपी ज्यादाकर तली हुई होती हैं। लेकिन आप जरूरत से ज्यादा तला-भुना खाने की जगह उबला, भुना, भाप में पकाई हुई चीजें ही खाएं। रोस्ट या उबला हुआ शकरकंद सीमित मात्रा में खाएं। कुट्टू का आटा खा सकते हैं। यह बहुत पौष्टिक होता है। इसके अलावा खीरे का रायता, टमाटर से बनी डिशेज, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स का सेवन करें।