DHAMTARI NEWS : स्कूल परिसर में झुके हुए विद्युत तार से बना हुआ है खतरा

धमतरी, 22 सितंबर। वनांचल के ग्राम भिड़ावर के प्राथमिक और माध्यमिक शाला परिसर में विद्युत विभाग द्वारा लगाया गया तार झुक गया है। जमीन से इसकी ऊंचाई मात्र पांच से छह फीट है। इससे हर पल दुर्घटना की आशंका बनी हुई है। विभाग में जानकारी देने के बाद भी अब तक इसे व्यवस्थित नहीं किया जा सका है, इससे हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी हुई है। ग्रामीणों और शाला विकास समिति के सदस्यों ने जल्द से जल्द विद्युत तार को व्यवस्थित करने की मांग की है।

ग्राम भिड़ावर में डुबान क्षेत्र प्राथमिक शाला एवं मिट्ट माध्यमिक शाला एक परिसर में संचालित किया जाता है, जिसमें मैदान के बीच-बीच मोटर पंप लाईन गुजरा है जिसमें जिससे बच्चों के खेलने के दौरान आए दिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह विद्युततार जमीन से महज पांच से छह फीट ही ऊपर है, जिससे हर पल खतरा बना हुआ है। कौन से झुके हुए विद्युत तार को ऊपर कराने के लिए कई बार विद्युत विभाग में ज्ञापन दिया जा चुका है लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है विद्युत विभाग के कर्मचारी झुके हुए तार को ऊपर उठाने के लिए विद्युत विभाग में रुपये डिपाजिट करने की बात कहते हैं। साल भर से यह स्थिति बनी हुई है खेल के दौरान यदि किसी बच्चे का हाथ से छू जाए तो यहां बहुत बड़ी दुर्घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है बच्चों के पालक भी इसे व्यवस्थित करने की मांग लंबे समय से कर रहे हैं लेकिन इससे लेकर कोई गंभीर नहीं है

शाला प्रबंधन समिति सदस्य भुनेश्वर साहू, कृष्णा साहू, सिन्हा, लालू साहू, पुरण पटेल, विजय पडोटी, शत्रुधन निषाद, सत्यवान ध्रुव, गोपाल साहू तेजवाई साहू, मुकेश्वरी साहू, त्रिलोका, शशी साहू, दिनेश्वरी ने कहा कि कार्रवाई के लिए शाला प्रबंधन समिति के माध्यम से विद्युत विभाग को तार एवं पोल हटाने के लिए आवेदन दिया गया है, जिसमें विद्युत विभाग के द्वारा 40 हजार 564 रुपये जमा करने के लिए शाला प्रबंधन समिति को एक नोटिस मिला है। थाला -प्रबंधन समिति इतनी बड़ी राशि भला कैसे जमा कर पाएगी। समस्या के निराकरण के लिए गांव के सरपंच सरपंच को भी बताया गया, लेकिन इस समस्या को लेकर कोई गंभीर नहीं है। मालूम हो कि माध्यमिक शाला की दर्ज संख्या-33 है। इसी तरह से प्राथमिक शाला की दर्ज संख्या 80 है।

तार को व्यवस्थित करने विद्युत विभाग में सौंपा गया है ज्ञापनमाध्यमिक शाला के शाला प्रबंधन समिति अध्यक्ष चम्मन साहू, प्राथमिक शाला शाला प्रबंधन समिति अध्यक्ष बसंत निषाद ने कहा कि विद्युत तार को व्यवस्थित करने के लिए विद्युत विभाग में ज्ञापन सौंपा गया है, लेकिन अब तक इस पर कार्रवाई नहीं हुई है।