Facebook पर भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना खानी पड़ जाएगी जेल की हवा

सोशल मीडिया आज हमारी जिंदगी में अहम जगह बना गया है। सोशल प्लेटफार्म में फेसबुक (Facebook) का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। दूर बैठकर अपने दोस्त या परिवार के साथ जुड़े रहने का यह एक शानदार जरिया है। Facebook के जरिये हम अपने दोस्तों को बताते रहते हैं कि हमारे जीवन में क्या चल रहा है। लेकिन कई बार हम फेसबुक पर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो किसी को भी सीधे जेल भिजवा सकती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं उन गलतियों के बारे में जो आपको Facebook पर नहीं करनी चाहिए।

Facebook पर नहीं करें ये गलतियां 
1. फेसबुक पर भड़काऊ चीजें शेयर नहीं करें। ऐसा करने से समाज और आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। किसी की भावना को ठेस पहुंचाने के जुर्म में आपको जेल भी हो सकती है। 

2. नई मूवी को पाइरेटेड करके बेचना भी जुर्म है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो किसी अवैध फिल्म का पाइरेटेड लिंक बनाते हैं और उसे बेचते हैं तो आप पर कार्रवाई की जा सकती है। ऐसा करने पर आपको जेल भी जाना पड़ सकती है।

3. धार्मिक भावना को ठेस न पहुंचाएं। ऐसा करने से दंगे भड़क सकते हैं। अगर आपके किसी बयान या फेसबुक पोस्ट से ऐसा होता है तो आप पर पुलिस कार्रवाई हो सकती है।

4. अगर आपने फेसबुक पर किसी लड़की को कोई गलत मैसेज, वीडियो और फोटो भेजी है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। अगर उसे लड़की ने आपकी मेसेज को लेकर कंप्लेंट की तो आपको हवालात भी जाना पड़ सकता है।

5. फेसबुक पर किसी को भी धमकी भरे या आपत्तिजनक मैसेज न करें। इस तरह की हरकत करना आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है।