Achievement of Chhattisgarh Police : “खाकी के रंग स्कूल के संग” अभियान गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हुआ दर्ज

महासमुंद, 20 सितम्बर I पुलिस अधीक्षक महासमुंद भोजराम पटेल के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे हैं सामुदायिक पुलिसिंग अभियान खाकी के रंग स्कूल के संग को उसके व्यापक सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली।

मात्र 2 महीने में ही 20000 से अधिक बच्चों को साइबर अपराधों के विरुद्ध जागरूकता अभियान के तहत जागरूक करने के इस अभियान को विश्व के सबसे बड़े साइबर फ्रॉड के विरुद्ध जागरूकता अभियान के रूप में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया।

पुलिस अधीक्षक महासमुंद भोजराम पटेल द्वारा पदभार ग्रहण करने के उपरांत से ही जिले में स्कूली बच्चों के मध्य साइबर अपराधों के प्रति जन जागरूकता का प्रचार प्रसार करने हेतु खाकी के रंग स्कूल के संग कार्यक्रम का अभियान व्यापक रूप में चलाया जा रहा है।

उक्त अभियान की लगातार प्रचार प्रसार व सफलतापूर्वक आयोजन के परिणाम स्वरुप ही 20,000 से अधिक से अधिक बच्चे उक्त अभियान के तहत लाभान्वित किए जा चुके हैं महासमुंद पुलिस के इस अभियान को की साइबर फ्रॉड के विरुद्ध जागरूकता हेतु चलाए जा रहे अब तक के सबसे बड़े अभियान के रूप में वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। महासमुंद पुलिस का यह अभियान गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सम्मिलित किया गया।

आज महासमुंद के श्री शंकराचार्य सभागार में आयोजित सामुदायिक पुलिसिंग अभियान खाकी के रंग स्कूल के संग कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जिले के सम्मानित जनप्रतिनिधि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण पटेल नगर पालिका महासमुंद अध्यक्ष श्रीमती राशि महिलांग, कांग्रेस जिला अध्यक्ष डॉ रश्मि चंद्राकर, वनोपज संघ जिला अध्यक्ष श्री प्रमोद चंद्राकर तथा प्रशासनिक अधिकारियों में जिला अध्यक्ष महासमुंद श्री नीलेश क्षीरसागर डीएफओ श्री पंकज राजपूत, जिला पंचायत सीईओ श्री सच्चिदानंद आलोक, समाज सेविका श्रीमती शैलजा व श्रीमती सरिता तिवारी समेत बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

उक्त कार्यक्रम में जिले के उच्च एवं उच्चतर माध्यमिक शाला के प्राचार्य शिक्षकों को छात्रों ने हिस्सा लिया कार्यक्रम में बागबहारा के फार्च्यून स्कूल के दिव्यांग बच्चों ने भी सम्मिलित होकर कार्यक्रम की गरिमा को और बढ़ा दिया उनके द्वारा मां सरस्वती वंदना गायन तथा राजकीय गीत गायन को जनमानस की अपार प्रशंसा मिली।

कार्यक्रम में सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने वक्तव्य में पुलिस द्वारा चलाए जा रहे खाकी के रंग स्कूल के संग जागरूकता अभियान की सराहना की गई तथा सभी वक्ताओं द्वारा अपने निजी जीवन के अनुभव को छात्रों व कर्मचारियों के साथ साझा किया तथा उपस्थित सभी छात्रों को जीवन में मेहनत करने तथा पुलिस द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान का लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया।

कार्यक्रम के अंत में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एशिया हेड डॉ मनीष विश्नोई द्वारा पुलिस अधीक्षक महासमुन्द भोजराम पटेल को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से सम्मानित किया तथा इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक महासमुंद द्वारा खाकी के रंग स्कूल के संग अभियान का वीडियो ही लांच किया गया उक्त वीडियो को जनमानस द्वारा बेहद सराहना मिली।

पुलिस अधीक्षक महोदय के मार्गदर्शन में उक्त कार्यक्रम अनवरत जिले के सभी थाना क्षेत्रों चौकी क्षेत्रों में स्कूल प्रशासन के सहयोग से चलाया जा रहा है उक्त कार्यक्रम में समाजसेवी रोशना डेविड तथा उनकी समस्त टीम की भी बेहद सहयोगी एवं सक्रिय भूमिका रही।

उक्त कार्यक्रम के अब तक किए गए बेहद सफल क्रियान्वयन हेतु समस्त अतिथियों द्वारा महासमुंद पुलिस की समस्त टीम को भी सम्मानित किया गया तथा उपस्थित आए प्राचार्य को उनके सक्रिय योगदान हेतु सम्मानित किया गया।