गौठान में बिखरे है मृत पशुओं के कंकाल, बदबू से महामारी फैलने का डर, जिम्मेदार खामोश…

बिलाईगढ़ ,19 सितम्बर। बिलाईगढ़ के अंतर्गत एक ग्राम पंचायत में बड़ी लापरवाही देखने को मिली है। जहां अस्थायी गौठान में आवारा पशुओं का भारी मात्रा में पशुकंकाल  देखने मिला। कंकाल देख ऐसा लग रहा कि काफी दिनों से इस ओर जिम्मेदारों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा हैं. जिनके वजह से ऐसी स्थिति निर्मित हो गई है।

दरसल हम बात कर रहें है ग्राम पंचायत टूण्डरी की जहाँ  शासकीय हाई स्कूल के पीछे बनी मैदान में  अस्थाई गौठान बनाया गया है। जहां फसल को बचाने आवारा पशुओं को रखा गया है। लेकिन यहाँ का नजारा देख आपका दिल दहल जाएगा। गौठान में रखे गायों के लिये ना ही चारे की व्यवस्था नजर आया  और ना ही  उनके पानी  पीने की व्यवस्था। शायद यही वजह है कि इस गौठान में दर्जन भर से अधिक पशुओं की मौत हो गई है, और पशु कंकाल की स्थिति हो चली है। पशु कंकाल से बदबू इतनी बढ़ गई है कि, गाँव में महामारी फैलते देर नहीं लगेगी।

घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर मीडिया की टीम पहुँची और पूरा वाकया अपने कैमरे में कैद कर लिया। उस दौरान वही ऐसा नजारा भी देखने को मिला की उस गौठान से ही लगे चार कदम में शासकीय विद्यालय सहित आंगनबाड़ी और एक निजी स्कूल संचालित हैं। जहाँ  के छात्र-छात्रायें गौठान में मृत   पशुओं के अवशेष की बदबू से परेशान हो पढ़ाई करने मजबूर हैं। बताया जा रहा कि पंचायत के जिम्मेदार किसी राजनैतिक पार्टी से ताल्लुकात रखता है जिनसे सरंक्षण प्राप्त हैं शायद यही बड़ी वजह होगी कि गौठान में मरे आवारा पशुओं को वहीं सड़ते छोड़ दिया गया है।

गौरतलब  मौके पर पहुँचे मीडिया की टीम को ही एक व्यक्ति पंचायत का उपसरपंच बताते मीडिया टीम पर ही अपनी भड़ास निकालने शुरू कर दिये और गोल-मोल जवाब देकर फसल नष्ट करें उसका जवाबदेह रहने का हवाला देकर सभी पशुओं को छोड़ देने की बात कहकर चलता बना। इधर उपसरपंच की बातों को सुन मीडिया की टीम एसडीएम कार्यालय पहुंची और घटना की जानकारी देते कार्यवाही को लेकर सवाल किया गया। इस पर एसडीएम द्वारा मामलें में जाँच कर दोषियों पर कार्यवाही करने की बात कही।

बहरहाल अब देखना होगा कि क्या..वास्तव में जिम्मेदारों पर कार्यवाही होगी या इसमें भी राजनीति की जाएगी….अब ए तो वक्त ही बताएगा।