पीईकेबी ने मनाया विश्व ओजोन दिवस, आयोजित किए कई जागरूकता कार्यक्रम

परसा: ,17 सितम्बर (वेदांत समाचार)।। ओजोन परत सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखण्ड स्थित परसा ईस्ट केते बासेन (पीईकेबी) खुली खदान द्वारा शुक्रवार को ओजोन दिवस मनाया गया। इस उपलक्ष्य में खदान के पर्यावरण विभाग के मार्गदर्शन में अदाणी फाउंडेशन द्वारा आसपास के 11 गांवों में ओजोन संरक्षण विषय पर गत 13 सितंबर से ही विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

ग्राम साल्ही में स्थित अदाणी विद्या मंदिर सहित ग्राम परोगिया, बासेन परसा, चकेरी, हरिहापुर, तारा, घाटबर्रा, इत्यादि ग्रामों में चित्रकला प्रतियोगिता और जागरूकता सत्र का आयोजन किया गया जिसमें 450 से अधिक छात्रों सहित 40 शिक्षकों ने भाग लिया। प्रतियोगिता का सफलतापूर्वक समापन ओजोन दिवस अर्थात 16 सितंबर को किया गया।

अंत में पीईकेबी सुरगुजा के क्लस्टर हेड मनोज कुमार शाही, क्लस्टर एचआर हेड राम द्विवेदी और अदाणी विद्या मंदिर के प्रिंसिपल दिलीप पांडे ने सभी विजेता प्रतिभागियों के बीच पुरस्कार का वितरण कर उनका हौसला बढाया साथ ही अन्य सभी प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।

ओजोन दिवस समारोह का सफलतापुर्वक संचालन अवनीश कुमार चौहान (पर्यावरण विभाग प्रमुख) के नेतृत्व में किया गया। वहीं कार्यक्रम के सफल आयोजन में अदाणी फाउन्डेशन तथा खदान के कर्मचारियों के साथ-साथ सभी स्कूलों के प्राचार्य और शिक्षकगणों द्वारा विशेष सहयोग प्रदान किया गया।